Dairy Farming: ग्रामीण क्षेत्र में आज भी लोग गाय का पालना करना पसंद करते हैं, और उन्हीं गाय से अच्छा खासा बिजनेस भी सेटअप कर लेते हैं. दोस्तों क्या आप जानते हैं. आज भी देश में ऐसी गाय मौजूद है, जो दिनभर में लगभग 50 लीटर से लेकर 80 लीटर तक दूध देने में सक्षम रहती है.

एक अनोखे किस्म की गाय होती है, जिनकी नस्ले अलग ही होती है. जो 50 लीटर से लेकर 80 लीटर तक का दूध दिनभर में दे देती हैं, और इससे अच्छा खासा प्रॉफिट भी बन जाता है. केवल ग्रामीण क्षेत्र की ही बात करें तो, ग्रामीण क्षेत्र वाले लोग ऐसी नस्ल की गायों को एक बड़ा बिजनेस जैसे की डेरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय के तहत करते है.

आइए आपको इस खबर में विस्तार से बताते है कि, वो कौनसी नस्ल की गाय है. जो दिन भर में लगभग 80 लीटर तक का दूध देने में सक्षम रहती है. आप अगर इसका बिसनेस करना शुरू करते है तो, आप इससे लाखों रुपए की कमाई भी कर सकते है.

इस नस्ल की गाय देती है 80 लीटर तक दूध

दोस्तों क्या आप भी कोई नया बिजनेस करने की सोच रहे हैं. क्या आप भी चाहते हैं कि, आप भी कोई नया बिजनेस कैसे शुरू करें जिससे आप हर महीने लाखों रुपए की कमाई कर सके. तो इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं वह बिजनेस जिससे आप हर महीने लाखों रुपए की बचत कर सकते हैं. दोस्तों हम इस खबर पर बताने वाले हैं एक ऐसी गाय की नस्ल के बारे में, जो आपको दिनभर में 50 लीटर से लेकर 80 लीटर तक दूध देने में सक्षम रहती है.

ये एक अनोखी किस्म की नस्ल की गाय होती है, जो कि काफी महंगी बिकती है. इस नस्ल का नाम है गिर. इस नस्ल की गाय का दूध काफी लाभदायक होता है. जो भी लोग किसी भी बीमारी से ग्रस्त होते हैं, उन लोगों को इस दूध का काफी फायदा मिलता है. साथ ही साथ अगर आप इस नस्ल की गाय का दूध का डेली सेवन करेंगे, तो आपकी सारी परेशानियां जैसे की स्वास्थ संबंधित परेशानियां दूर हो जायेंगी.

गिर नस्ल की गाय की पहचान

आपको यह भी बता देते हैं कि, गिर नस्ल की गाय की क्या पहचान होती है. जिससे आप आसानी से पहचान सके यह गिर नस्ल की गाय हैं. दरअसल दोस्तों गिर नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना बिल्कुल भी नहीं पसंद होता. वह ज्यादा तेज धूप होते ही धूप से हट जाती है.

इसके अलावा इस नस्ल की गाय के कान काफी लंबे और बड़े बड़े होते हैं. साथ ही इस गिर नस्ल की गाय की खाल लटक भी होती है, और वह दिखने में ऐसी लगती है कि काफी बूढ़ी हो.

अगर इस नस्ल की गया के रंग की बात करें तो, इस नस्ल की गाय का रंग सफेद, डार्क रेड या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ पाई जाती है. अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि आखिर इस नस्ल की गाय खाने में क्या कुछ खाती है. तो वह भी आपको नीचे खबर में बता देते हैं.

गिर नस्ल की गाय खाएं यह खाना

आपको यह भी बता देते हैं कि, इस नस्ल की गाय क्या कुछ खाती है. गिर नस्ल की गाय चारे में गेहूं, जौं, मक्का, बाजरा, गुआरे का चूरा आदि. जैसी चीजें खाती है. तो इस नस्ल की गाय को पालकर आप अच्छी और मोटी रकम हर महीने कमा सकते है.