ट्रेन में चैन की नींद लेने के लिए करें यह छोटा सा काम, आपका स्टेशन आने पर रेलवे खुद करेगा कॉल

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए आये दिन कोई ना कोई बदलाव लेकर आती है। जैसे की पहले आपको रेलवे में खाना नही मिलता है लेकिन अब रेलवे में अपनी बर्थ पर ही खाना मंगवा सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकते है। IRCTC रेल यात्री के लिए कुछ नया बदलाव लेकर आती रहती है जिससे यात्रियों को रेलवे में सफर करना आसान हो जाता है।

अब इन दिनों रेलवे की ओर से एक नई सुविधा शुरू कर दी गई है जिसे डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा के नाम जाना जाता है। यह सुविधा आपके बड़ी काम की हो सकती है। दरअसल जब हम रेलवे से सफर करते है तब चैन नींद नही ले पाते है। हमे डर होता है की हमारा स्टेशन नींद के चक्कर में कही आगे ना निकल जाए और इस चक्कर में हम रेलवे में अच्छे से नींद भी नही ले पाते है। लेकिन अब रेलवे में यह सुविधा शुरू की है इस सुविधा में आपका स्टेशन आने से पहले ही रेलवे की ओर से आपको एक वेकअप कॉल या SMS किया जायेया।

रेलवे 20 मिनट पहले करेगा वेकअप कॉल और SMS

रेलवे की इस सुविधा में आपके स्टेशन आने के पहले आपको रेलवे की ओर से एक वेकअप कॉल और SMS किया जायेगा। जिससे आपको पता चलेगा की अब आपका स्टेशन आने वाला है। हालाँकि यह सुविधा लंबी रूट पर चलने वाली ट्रेन में यात्रियों को मिलने वाली है और इसका समय रात्री के 11 बजे से सुबह के 7 बजे तक का रहने वाला है। अगर आपको इस सुविधा का लाभ लेना है तो आपको एक छोटा काम करना होगा।

ऐसे एक्टिव करें रेलवे डेस्टिनेशन अलर्ट सर्विस

सबसे पहले IRCTC के हेल्प लाइन नंबर 139 पर कॉल करे। अब अपनी भाषा का चुनाव करे। इसके बाद अपने डेस्टिनेशन की डिटेल्स डाले। इसके आपसे PNR नंबर माँगा जायेगा जिसे दर्ज करें। इस तरीके से वेकअप अलार्म सेट हो जायेगा। इसके सर्विस का लाभ लेने के आपको सिर्फ 3 रूपये का भुगतान करना होगा।