आप यदि एक पेंशनभोगी हैं और आपको अपनी पेंशन सुचारु रूप से जारी रखनी है तो आपको जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करना आवश्यक होता है। आपको बता दें कि सभी राज्य सरकारें तथा केंद्र सरकार अपने पेंशन भोगियों को पेंशन का लाभ अनवरत देने के लिए जीवन प्रमाण पत्र मांगती हैं।

जिसके लिए पेंशन भोगी व्यक्ति प्रति वर्ष नवंबर माह में अनुमोदित पेंशन वितरण एजेंसियों को देना होता है। अतः यदि आप पेंशन भोगी व्यक्ति हैंतो आप इस काम को 30 नवंबर से पहले कर लें। आइये अब आपको बताते हैं कि लाइफ सर्टिफिकेट क्या है और यदि आपने इसको जमा नहीं किया तो क्या कुछ हो सकता है।

ऐसे जमा करें जीवन प्रमाण पत्र

आपको बता दें कि सभी पेंशन भोगी व्यक्ति अपने जीवन प्रमाण पत्र को मैन्यूली या डिजिटली जमा कर सकते हैं। यदि आप इसको एक बार सफलता पूर्वक जमा कर देते हैं तो यह 30 नवंबर 2024 तक वैध होगा। इसको आप ऑनलाइन माध्यम से घर, CSC केंद्र से या पेंशन संवितरण बैंक,पेंशनभोगी कल्याण संघ के कार्यालय पर जमा कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसको डिजिटली भी जमा कर सकते हैं।

जमा न करने पर क्या हो सकता है

यदि आप किसी कारण से 30 नवंबर 2023 तक जीवन प्रमाण पत्र को जमा नहीं कर पाते हैं तो दिसंबर तथा उसके बाद आने वाली आपकी पेंशन बंद हो जायेगी। बता दें कि एक बार जब प्रमाण पत्र पेंशन प्रणाली में अपडेट हो जाता है तो आपको अगली पेंशन के लिए एरियर के साथ तुरंत भुगतान किया जाता है।