आपने अक्सर कई प्रकार की फिल्मों या सीरियल्स में नाग नागिन के जीवन के जीवन फिल्माई गई कई घटनाओं को देखा ही होगा। इनमें सबसे ख़ास चीज होती है नाग नागिन की नागमणि। नागमणि के ऊपर कई प्रकार की फ़िल्में बनाई गई हैं तथा कई प्रकार की किताबों में भी काफी विस्तार से इसके बारे में चर्चा की गई है। लेकिन नागमणि जैसी चीज में कितनी सच्चाई है और यह कहां तक सच है इस बारे में अभी भी आम लोगों को आशंका है।

बहुत से लोग ऐसे हैं जो नागमणि जैसी किसी चीज पर भरोसा नहीं करते हैं। आज तक नागमणि को न तो किसी ने देखा है और न ही इस बारे में कोई सही तथ्य सामने आये हैं। लेकिन आपको बता दें की वृहत्ससंहिता नामक ग्रंथ में नागमणि को लेकर कई दिलचस्प बातें पढ़ने को मिलती हैं। आइये अब हम आपको विस्तार से बताते हाजिन की इस ग्रंथ में नागमणि के बारे में क्या कुछ लिखा गया है।

अद्भुत रौशनी से भरी होती है नागमणि

आपको बता दें की वृहत्ससंहिता को वराहमिहिर ने लिखा है। जो की प्राचीन भारत के बड़े विद्वान् हुए हैं। उन्होंने नागमणि के बारे में अपने इस ग्रंथ में कई आश्चर्यचकित कर देने वाले तथ्यों को रखा है। वे लिखते हैं की नागमणि कोई काल्पनिक चीज नहीं होती है बल्कि यह नागों के शरीर में होती है।

बताया गया है की यह नागो के सिर पर होती है। नागमणि के बारे में लिखा गया है की इसका प्रकाश जलती आग के समान होता है। इसके होने से चारों और प्रकाश हो जाता है। वराहमिहिर ने नागमणि के बारे में आगे भी कुछ तथ्यों के बारे में जानकारी दी है। आइये अब इस बारे में आगे हभी आपको बताते हैं।

ये हैं नागमणि की खासियत

वराहमिहिर ने अपने ग्रंथ में बताया है की नागमणि अन्य मणियों की तुलना में ज्यादा अलौकिक तथा प्रभावशाली मानी जाती है। यह नागमणि जिस किसी के पास में होती है वह दुनिया का सबसे पावरफुल तथा अप्रभावशाली व्यक्ति बन जाता है। इसके अलावा यह व्यक्ति किसी प्रकार की बिमारी का शिकार नहीं होता है।

वराहमिहिर आगे बताते हैं की प्राचीन काल में जिस किसी राजा के पास में नागमणि होती थी, वह दूसरे राजा को जल्दी ही परास्त कर दिया करता था। इस प्रकार के राजाओं के राज्य में हमेशा धन तथा अन्न के भण्डार भरे रहते थे तथा उन्हें किसी प्रकार की कमी नहीं होती थी। इस प्रकार के राजाओं की प्रजा भी खुशहाल जीवन जीती थी लेकिन यदि वर्तमान समय की बात करें तो बता दें की आज के समय में नागमणि को लेकर कोई तथ्त उपलब्ध नहीं है।