आपको बता दें की हमारे देश में लगभग 1.5 करोड़ लोग असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहें हैं। जिनमें दिहाड़ी मजदूर, पेंटर, नाई, धोबी आदि शामिल हैं। इस प्रकार के सभी लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया करने के लिए सरकार ने ई-श्रम कार्ड पोर्टल की शुरुआत की थी। इन सभी लोगों के खाते में इस योजना के अनुसार 1 हजार रुपये की धनराशि प्रति माह उपलब्ध कराई गई है।

अतः लोगों को इस सुविधा का लाभ मिल रहा है अथवा नहीं मिल रहा है। यह जानने के लिए, ये सभी लोग अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। अतः आज हम आपको एक ऐसा सरल तरीका आपको बता रहें हैं, जिसकी सहायता से आप यह जान सकते हैं की आपको इस सुविधा का लाभ मिल रहा है अथवा नहीं मिल पा रहा है यानि आज आपको हम ई-श्रम कार्ड के बैलेंस को चेक करने का तरीका यहां बता रहें हैं। आइये अब आपको इस सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हैं।

मिलता है इतने पैसे का लाभ

आपको बता दें की जिन मजदूर लोगों ने ई-श्रम कार्ड बनवाया हुआ है। उनको सरकार की और से 1 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रति माह दी जाती है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारक लोगों के लिए पेंशन स्कीम भी चलाई हुई है। जिसके तहत मजदूर लोग इस सुविधा का लाभ उठा कर 3 हजार रुपये तक की पेंशन को प्रति माह प्राप्त कर सकते हैं। इसमें केंद्र सरकार मजदूर लोगों को मुफ्त बीमा सहायता भी प्राप्त करती है। जिसके अनुसार मृत्यु होने पर मजदूर के परिवार को 2 लाख रुपये तथा आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की सहायता मुहैया कराई जाती है।

इस प्रकार ऑनलाइन चेक करें ई-श्रम कार्ड का बैलेंस

आप सबसे पहले ई-श्रम विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। अब आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस नामक विकल्प होमपेज पर दिखाई देगा। यहां पर आप क्लिक करें। यहां आप अपने -श्रम कार्ड नंबर एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कर कैप्चा को भर दें। अब आप मोबाइल पर आये ओटीपी को वेबसाइट पर दर्ज करें। अब आपको ई-श्रम कार्ड का पेमेंट का स्टेटस एवं बैलेंस दिखाई पड़ जाएगा। इस प्रकार से आप अपने ई-श्रम कार्ड का बैलेंस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऑफलाइन चेक करें अपना बैलेंस

यह काफी सरल है। इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाकर अपने खाते की स्टेटमेंट निकलवानी होती है। इस प्रकार से आपको अपने ई-श्रम कार्ड का बैलेंस आसानी से पता लग जाएगा। अतः इस तरीके से आप ऑफलाइन माध्यम से अपने ई-श्रम कार्ड का बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं।