नई दिल्ली। आज के समय मे लोग नौकरी से दूर होकर अपना व्यवसाय करना सही मान रहे है। जिसमें कुछ पशुपालन उधोग से जमकर कमाई कर रहे है तो कुछ मुर्गी पालन व्वसाय से पैसा कमा रहे है। यदि आप भी कोई ऐसा बिजनिस करने के बारे में सोच रहे है जिसमें कम निवेश में अच्छी कमाई हो सके तो ज हम बता रहे है। तगड़ा पैसा देने वाला बिजनिस।

यदि आप मुर्गी पालन का व्यवसाय करना चाहते है तो आप इसके लिए ऐसी खास नस्ल की नुर्गी को पाले जिससे आप घर बैठे लखपति बन सकते है।

इस नस्ल की मुर्गी का नाम कड़कनाथ है। इसकी डिमांड इस समय मार्केट में काफी ज्यादा है। कड़कनाथ मुर्गे का पालन जो भी करता है वह फायदे में ही रहता है। आइये अब आपको कड़कनाथ मुर्गे की खासियत के बारे में..

स्थान का चुनाव

यदि आप कड़कनाथ मुर्गे का पालन करना चाहते है इसके लिए आप भीड़भाड़ से दूर शांत एरिया का चुनाव करें। यदि आप 50 कड़कनाथ मुर्गो से अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास 50 स्क्वॉयर फीट स्थान का होना जरूरी है। यदि मुर्गो पालन का स्थान खेतो के आस-पास हो तो, ज्यादा अच्छा होगा क्योकि अधिकांश मुर्गे अपना भोजन खेत से भी प्राप्त कर लेते है। जिससे आपको खार्चा भी कम पड़ता है। मुर्गे के लिए बना शेड खुले स्थान पर जालीदार दीवारों के साथ बना होना चाहिए ताकी हवा आरपार हो सके। शेड की छत सीमेंट की चादर से बनाये तथा रात में लाइट का पूरा इंतजाम रखें।

कड़कनाथ मुर्गे का आहार

कड़कनाथ मुर्गे का खाने में देने के लिए आप चावल का चोकर, मकई का चोकर तथा सरसों की खल दे सकते हैं। ये सभी चीजें  मुर्गा की पसंद की होती है। जिसे वो काफी चाव के साथ में खाता है। इन सभी चीजों का मिश्रित आहार भी आपको बाजार में काफी सस्ते में मिल जाता है।

कितना आएगा खर्च

यदि आप 50 चूजों के साथ कड़कनाथ मुर्गे का व्यवसाय करते हैं तो आपको इसके लिए 40 से 50 हजार रुपये खर्च करने होगें। इसके अलावा इसके आहार में 10 से 12 हजार रुपये का खर्चा आएगा। और इस नस्ल के चूजे खरीदने में आपको 10 हजार रुपये का निवेश करना होगा।

कितनी होगी कमाई

कड़कनाथ मुर्गे तथा इसकी मुर्गी का पालने से इसके अंडे मार्केट में काफी ज्यादा कीमत पर बिकते हैं। वर्तमान समय में कड़कनाथ मुर्गे की कीमत 3 हजार रुपये है। जिसे बेचकर भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बता दें की इसके एक अंडे की कीमत बाजार में 30 रुपये की है। अब आप इसी बात से अनुमान लगा सकते हैं यह व्यवसाय आपके लिए कितना सफल हो सकता है।