आज के समय में पुराने समय के नोट से आपको कोई सामान नहीं मिल सकता है, लेकिन इस के बदले आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

जी हां यदि आपके पास पुराने समय के 2 रूपए से लेकर 100 रूपए तक के नोट हैं। तो इन दिनों ऑनलाइन मार्केट में पुराने नोटों की अच्छी कीमत मिल रही है। आप इन नोटों को बेचकर बढ़िया कमाई कर सकते है। यदि आपके पास भी पहले के समय के नोट और सिक्के रखे हुए है तो यह आपके लिए किसी सुनहरे मौके से कम नहीं है।

ट्रैक्टर वाले नोट की डिमांड
इन दिनों मार्केट में 5 रूपए की डिमाड तेजी से बढ़ रही हैं वैश्विक बाजार में कई पुरानी वेबसाइटें हैं जहां 5रूपए के पुराने नोट की खरीदी ब्रिकी तेजी से हो रही है।

5 रूपये के नोट की खासियतें:
आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में पुराने 5 रूपये के नोट की को बेचने और कमाई करने के लिए इसमें कुछ चीजों का होना काफी जरूरी है। बता दें कि सबसे पहले इस नोट बेचने के लिए इस पर सीरियल नंबर 786 और पीछे ट्रैक्टर चलाने वाले किसान की फोटो अवश्य होनी चाहिए।

नोट की बेचने पर मिलेंगे 3 लाख रुपये में
आपके पास 5 के नोट हैं तो आप इसे ऑनलाइन मार्केट से 3 लाख रुपये में बेच सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं है, और आप इसे ऑनलाइन बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

5रूपये के नोट को बेचने के लिए ऑनलाइन कैसे करें?
5 रूपए के नोट को बेचने के लिए आपको पहले ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपको नोट की साफ तस्वीर खीचकर अपलोड करनी पड़ेगी। इसके बाद जिसको भी इस नोट को खरीदना होगा वो आपसे दिए गए नम्बर पर फोन करके उसकी कीमत दे देगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुराने नोट और सिक्कों को खरीदने और बेचने से पहले आप को आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ लेनी चाहिए। इसके अलावा आपको किसी के झांसे में नहीं आना चाहिए और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहना चाहिए।