आज के समय में नए नोट से ही लोग पैसों से खरीद और बेच सकते हैं। पुराने नोटों से कोई कुछ भी नहीं खरीद सकता है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी की आप इससे पुराने 20 के नोट को बेचकर लाखों रूपये कमा सकते हैं।

जी हां आज के समय में लोग पुराने नोटों को ऑनलाइन बेच कर घर बैठ कर लाखों रूपये कमा सकते हैं। ऑनलाइन मार्केट में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है, इसके अलावा इसकी डिमांड इंटरनेशनल मार्केट में यहां से भी बहुत ज्यादा है। तो चलिए आपको इसके खासियत के बारे में विस्तार से बताते हैं

20 रुपए के पुराने नोट की खासियत
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 20 रुपये के नोट पर स्पेशयली ‘786’ लिखा हुआ होना चाहिए, दरअसल ये नंबर लोगों के लिए बहुत ही लकी होता है। इस नंबर को सभी धर्म के लोग बहुत लकी मानते हैं, इसलिए ही इस नंबर के नोट को खरीदने के लिए लोग आपको लाखों देने को तैयार हो जाते हैं।

इसके अलावा आप जिस पुराने 20 रुपए का नोट बेचना चाहते हैं तो बता दें कि इस पुराने नोट का रंग गुलाबी होना चाहिए और उस पर कोणार्क का चिन्ह बना हुआ होना चाहिए।

पुराने नोट और सिक्के बेचें
बता दें कि यदि आपके पास पुराने नोट और सिक्के हैं और उनको बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक बातों को ध्यान रखना चाहिए। आपको बता दें कि पुराने नोट और सिक्कों को Ebay, Quikr और CoinBazaar नाम के वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट पर खुद को बतौर सेलर रजिस्टर करना पड़ेगा। इसके बाद आपको इसमें अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आपको अपने पास रखे पुराने नोट या सिक्के की फोटो क्लिक कर अपलोड कर देनी होगी।

बता दें कि आपको अपने पास रखे पुराने नोट और सिक्कों को खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ लेना चाहिए। किसी के झांसे में नहीं आना चाहिए और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहना चाहिए।