पहले के समय में एक रुपए के सिक्के से भी आप बहुत कुछ खरीद सकते थे, लेकिन आज के समय में ये सिक्के से कुछ भी नहीं मिलतो है। लोग आज के समय में इस एक का सिक्का सिर्फ शगुन के तौर पर काम आता है।

लेकिन क्या आपको पता है आप अब इस 1 रुपए के सिक्के से लाखों रूपये कमा सकते हैं। इस एक रूपये के सिक्के के बदले आपको 3 लाख रुपए तक मिल सकते हैं।

बता दें कि इस एक के सिक्के में कुछ खासियत भी होनी चाहिए। तो चलिए आपको विस्तार से बता दें कि एक के सिक्के में क्या खासियत होनी चाहिए और आप इसको कहाँ बेचे सकते हैं।

1 रुपए में होनी चाहिए ये खासियत
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपके पास एक रुपए का सिक्का है तो इसमें ये खासियत होना बेहद जरूर है, बता दें कि इसमें गेहूं की बाली होनी चाहिए और एक रुपए लिखा होना चाहिए। इसके अलावा इसके एकदम बीचों-बीच एक स्टार भी बना हुआ होना चाहिए और इसके साथ ही इस सिक्के पर साल जरूर लिखा हुआ होना चाहिए। अगर आपके पास भी ऐसा यूनिक सिक्का है तो आप पर लक्ष्मी की बहुत ज्यादा मेहरबानी है। आप इस सिक्के को आसानी से मुंहमांगी कीमत पर बेच सकते हैं।

जानिए कैसे और कहाँ बेचें सिक्के को
इस सिक्के को बेचने के लिए आपको OLX और ebay जैसी वेबसाइट पर खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको अपनी खुद की सारी डिटेल्स भरनी पड़ेगी, जैसे की ईमेल आईडी, फ़ोन नंबर। तना इसके बाद आपको अपने पास रखे पुराने सिक्के या नोट का फोटो क्लिक करके शेयर करना होगा। इसके बाद जिसको भी ये सिक्का या नोट पसंद आएगा वो खुद आप से कांटेक्ट कर लेगा।

बता दें कि पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आपको आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ लेनी चाहिए। किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें।