नई दिल्ली: ऑनलाइन प्लेटफार्म में इन दिनों पुराने सिक्को को खरीदने की बाढ़ सी लगी हुई है क्योंकि इन पुराने सिक्कों से लोग लाखों की खरीदी बिक्री कर रहे है। काफी लंबे समय से अठन्नी से लेकर चवन्नी तक चलन बंद हो गया है लेकिन ये पैसे आज भूी पुराने लोगों की तिजौरी में देखने को मिल जाएंगें। हालांकि आज के समय मे भले ही इनकी वैल्यू मार्केट में नहीं है। लेकिन इस बात की जानकारी बहुत ही कम लोग जानते है कि इन सिक्कों को बेचकर आप लखति भी बन सकते है।

दरअसल आप को जानकारी के लिए बता दें कि आपके पास रखे सिक्कों को खरीदारी करने वाली ऐसी कई बेवसाइट है जो पुराने और बंद हो चुके सिक्कों को खरीदने के लिए लाखों रुपये खर्च करते हैं। यहां से लोग लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। हमारे द्वारा बताई जाने वाली वेबसाइट पर बेचकर आप भी 10-20 और 25-50 पैसे के सिक्के से कमाई कर सकते हैं।

रेयर करेंसी की ज्यादा डिमांड

मौजूदा समय में आप को ऐसे कई पोर्टल मिल जाएगें, जिससे यहां पर रेयर करेंसी की काफी डिमांड है, जो यहां पर कई तरह के सिक्के और नोट को लिस्ट किया जाता है। इसके बाद में ऑनलाइन तरीके से इनकी बोलियां लगाई जाती हैं। वही पुराने सिक्कों के भाव चढ़ जाते हैं और जिन लोगों के पास दुर्लभ सिक्के होते हैं, वो उन्हें सेलकर लाखों रुपये कमा लेते हैं।

अठन्नी-चवन्नी से ऐसे पाए लाखों

क्या आप जानते है कि आपके पास रखे अठन्नी-चवन्नी के पुराने सिक्कों को खरीदने के लिए लोग एक लाख रुपये तक देने को तैयार हैं। हालांकि शर्त ये हैं कि यहां पर इन्हे बेचने के लिए कुछ शर्तों को भी फो करना जरूरी है। जिससे खरीदार खुद ही आप से संपर्क करेगें। सिर्फ आप को यहां पर बताई गई वेबसाइट पर लिस्ट करना होगा।

कैसे बेचें पुराने नोट और सिक्के?

दुर्लभ नोट और सिक्कों के लिए सबसे पहले OLX या ebay साइट्स पर जाएं।

आप यहां ‘विक्रेता’ के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इसके बाद में जिस दुर्लभ नोट और सिक्कों को सेल करना चाहते हैं तो इसकी तस्वीर लें और इसे वेबसाइट पर लिस्ट करें।