नई दिल्ली: यदि परिवार में किसी सदस्य का बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक या इंडियन बैंक में है तो यह स्टोरी बेहद ही महत्वपूर्ण हो सकती है। बैंकों के लिए आरबीआई समय समय पर दिशा निर्देश भी जारी करता है। अपने ग्राहकों की सुवाधाओं के लिए सभी निजी और सरकारी बैंक बेहतरीन सेवाएं उपलब्ध कराते रहते हैं। आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऊपर बताए गए सभी 3 बैंक के खाताधारकों के लिए ख़ुशी की खबर दी है। इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड यूजर्स बेहद ही शानदार ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं। हाल ही में ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में भारतीय रिज़र्व बैंक गवर्नर ने रूपए क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया है। इसके परिणामस्वरूप क्रेडिट कार्ड रखने वालों की लॉटरी लग गई।

इंडियन रूपे क्रेडिट कार्ड को किया गया है यूपीआई से लिंक

इंडिया में सभी सरकारी बैकों से जुड़े डेबिट कार्ड धारकों को यूपीआई (UPI) से लिंक की सुविधा दे दी गई है। आरबीआई ने सबसे पहले इस सुविधा का लाभ पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक और इंडियन बैंक के ग्राहकों को दी है। इसके बाद से सभी बचे हुए सरकारी और निजी बैकों को भी यह सुविधा दी जाएगी।

क्रेडिट इकोसिस्टम का विस्तार

UPI को इंडिया में पूरी तरह से बनाने वाली नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक और सुविधा दी है। कंपनी ने बताया कि इस एप ग्राहक और मर्चेंट, दोनों को काफी फायदा होगा। अब किराना स्टोर या कहीं भी पैसों का भुगतान करने के लिए यूपीआई क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन कर अपने मनचाहे क्रेडिट कार्ड से पैसे दे सकते हैं। अभी तक यूपीआई ऐप से ग्राहक को जोड़े गए बैंक अकाउंट के जरिए ही पेमेंट की करने की सुविधा थी। लेकिन रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करके उपभोक्ताओँ बेहतरीन सुविधा दी गई है। इससे क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ा है। रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रस से लिंक कर दिया गया है। यह सभी मापदंडों पर सुरक्षित है।

क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन

रूपे क्रेडिट कार्ड की सौगात के बाद आरबीआई ने यूपीआई लाइट (UPILite) भी देश की जनता के लिए लॉन्च किया है। कम कीमत के ट्रांजैक्शन को ऑन-डिवाइस वॉलेट के जरिए भी लिया जा सकता है। बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन जैसी बेहतरीन सुविधा को हरी झंडी दी गई है। UPI Lite से इंटरनेट के बिना ही आप प्रोडक्ट का भुगतान कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए आपको शुल्क के रूप में 200 रूपए का भुगतान करना होगा। क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम से NRI भी सभी तरह के बिलों का भुगतान कर सकते हैं।