नई दिल्ली: आज के बेरोज़गारी के दौर में यदि आपको घर बैठे लाखों रुपये कमाने का मौका मिले तो शायद आपको हैरानी होगी। लेकिन ये बिल्कुल सच है। दरअसल आज दुनियाभर में एंटीक वस्तुओं और पुराने नोट और सिक्कों की काफी डिमांड रहती है। यदि आपके पास ऐसे ही पुराने सिक्के और नोट पड़े हैं तो आप इन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचकर लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे आप अपने पुराने ₹10 के नोट को कैसे बेचकर कमाई कर सकते हैं।

आज की बेरोजगारी के दौर में पुराने नोट को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचना कमाई का अच्छा खासा जरिया बन गया है। कई लोग इस धंधे में शामिल हैं, और घर बैठे लखपति बन रहे हैं। आपके पास यदि ₹10 का पुराना नोट पड़ा है तो आप भी उसे निकाल कर रख ले, यह नोट आपको पलक झपकते लखपति बन सकते हैं। जानकार मानते हैं कि ₹10 का एक नोट आपको 5 लाख रुपये तक की कमाई करा सकता है। चलिए आगे बताते हैं ₹10 के नोट की वह खासियत जिसे आप आसानी से अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच सकते हैं।

कैसा हो 10 का नोट?

10 रुपये के जिस पुराने नोट की दुनिया भर में डिमांड है उसे नोट के बारे में आपको बता दें। आपके पास जो पुराना नोट है उसे निकालकर डिमांड की गई शर्तों को मिले यदि आपके पास भी वैसा नोट है तो आप अपने ₹10 के नोट से घर बैठे आसानी से ₹5 लाख रुपये कमा सकते हैं। दरअसल ₹10 का पुराना नोट गुलाबी कलर का होता है उसे आसानी से पहचाना जा सकता है। इसके अलावा ₹10 के नोट में यदि 786 नंबर अंकित है तो यह लकी नंबर माना जाता है इस्लाम धर्म में। इस नंबर के नोट को आप आसानी से भेज सकते हैं और खरीददार इसके लिए हमेशा मुंह मांगी कीमत देने को तैयार रहते हैं।

कहां बेचें 10₹ के पुराने नोट को?

अब बताते हैं आपके पास मौजूद पुराने नोट को आप कहां भेज सकते हैं। दुनिया भर में कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर पुरानी चीज खरीदी और बेची जाती है उन्हें में से एक है ebay.com यदि आप अपने पुराने नोट को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचना चाहते हैं, तो आप खुद को एक विक्रेता के रूप में ebay.com पर रजिस्टर करें। खुद को रजिस्टर करने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर अंकित करें और आपके पास मौजूद ₹10 के पुराने नोट की फोटो खींचकर आप इस पर अपलोड करें। ऐसा करने के बाद दुनिया भर से खरीददार आपके मोबाइल नंबर पर आपसे संपर्क करेंगे और मूल भाव के बाद आपके पुराने नोट को आसानी से खरीद लेंगे