नई दिल्ली। दुनिया के टॉप-अरबपतियों (Worlds Top Billionaires) की लिस्ट में कमाई के मामले में भारत के सबसे सफल उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं। जहां अभी हाल में जारी अमीरों की लिस्ट में अडानी तीसरे स्थान पर देख गए थे वहीं मात्र 24 घंटे के भीतर जोरदार वापसी करते हुए वो सबसे टॉप लिस्ट में देखे जा रहे हैं।
Adani Group की कंपनियों के शेयरों में बीते तीन दिनों से काफी जोरदार उछाल देखने को मिल रहा हैं. जिसके चलते बीते 24 घंटे के भीतर ही Gautam Adani Net Worth 9 अरब डॉलर से ज्यादा की कमाई करने वाले पहले अरबपति बन चुके हैं।
एक दिन में 77,000 करोड़ की कमाई
Forbe’s के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के द्वारा जारी की गई लिस्ट के मुताबिक, बीते 24 घंटे  में गौतम अडानी को 9.3 अरब डॉलर या लगभग 77,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का फायदा हुआ है।
शेयर बाजार में मंगलवार 23 मई को लगातार तीसरे दिन अडानी के शेयरों में  तेजी से आई बढ़ोत्तरी के बीच  Adani Power और Adani Green समेत ग्रुप की पांच कंपनियों के शेयरों में अपर सर्किट लगा, जबकि Adani Enterprises में 14 फीसदी और Adani Wilmer में 10 फीसदी का इजाफा देखने को मिला। इसके बाद के गौतम अडानी के सभी स्टॉक हरे निशान पर बंद हुए। 24 घंटे के भीतर आई इस तेजी के चलते ग्रुप का मार्केट कैपिटलाइजेशन 10 लाख करोड़ रुपये के पार कर गया.
इन अमीरों से ज्यादा रकम कमाई
फोर्ब्स के मुताबिक, बीते साल 2022 की बात करें तो उस साल भी गौतम अडानी कमाई के मामले में दुनिया के सबसे अमीर लोगों का लिस्ट में सबसे आगे रहे थे, और एक बार फिर से उन्होनें वैसी ही वापसी करते हुए अपनी जगह बनाई रखी है।
दरअसल, एक दिन में जोरदार कमाई करके अडानी दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी बन चुके है जिसके साथ उन्होनें इसी लिस्ट में शामिल होने वाले बर्नार्ड अर्नाल्ट और दूसरे सबसे अमीर एलन मस्क समेत कई दिग्गज अरबपतियों को पीछे छोड़ दिया। 24 घंटे के भीतर गौतम अडानी को 9.3 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया गया।