रात के डिनर में बनाएं ये टेस्टी सोयाबीन की सब्जी, जानें इसकी आसान रेसिपी

हमारा देश अपने विविध और स्वादिष्ट खाने के लिए जाना जाता है, लेकिन फिर भी सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक क्या बनाना है, यह एक बड़ा सवाल रहता है। हर दिन नए और पौष्टिक व्यंजन तैयार करना एक चुनौती हो सकता है।

भारतीय खानपान की विविधता हमें कई विकल्प देती है, लेकिन व्यस्त जीवनशैली में समय और सामग्री का सही तालमेल बिठाना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, भोजन योजना और सरल, स्वस्थ रेसिपीज़ का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।

यदि आप भी रात के डिनर में रोटी या पराठे के साथ खाने के लिए कुछ टेस्टी रेसिपी बनाना चाहते है। तो आप एक बार सोयाबीन की सब्जी को ट्राई कर सकते हैं। यह सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होता है जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

सोयाबीन की ये सब्जी खाने में बहुत ज्यादा टेस्टी और बनाने में काफी आसानी होती है। इसको बनाने के लिए कम सामग्री की आवश्यकता पड़ती है। इस सब्जी से आप रोटी, पराठा या चावल खा सकते हैं।

सोयाबीन सब्जी के लिए सामाग्री:

सोयाबीन
दो चम्मच तेल
½ चम्मच जीरा
1 बारीक कटा प्याज
अदरक लहसुन का पेस्ट
स्वाद अनुसार नमक
½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
½ चम्मच हल्दी पाउडर
½ चम्मच जीरा पाउडर
2 बारीक कटे टमाटर
धनिया पत्ती

सोयाबीन सब्जी की रेसिपी:

रात के डिनर में कोई स्वादिष्ट मसालेदार रेसिपी बनाना चाहते हैं तो आप इसको आसानी से बना सकते है। जाने कैसें बनाएं कैसे बनाएं सोयाबीन की सब्जी

Step 1 – इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन की बड़ी को अच्छे से गर्म पानी में उबाल लें।

Step 2– इस सोयाबीन के उबल जाने के बाद इसको निचोड़ कर ठंडा होने के लिए रख दें।

Step 3– अब दूसरी तरफ एक कढ़ाई में दो चम्मच तेल डालकर तेल को गर्म होने दें फिर इसमें जीरा डालकर चटका लें।

Step 4 – अब इसमें बारीक कटे प्याज को डालकर अच्छे से सुनहरा होने तक भून अच्छे से भून लें।

Step 5 – इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट, स्वाद अनुसार नमक, ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ चम्मच हल्दी पाउडर, ½ चम्मच जीरा पाउडर डालकर अच्छे से सारे मसालों को पका लें।

Step 6 – अब इस मसाला को तेल निकल हो जाने तक भूने और फिर इसमें 2 बारीक कटे टमाटर डाल दें। इसके बाद टमाटर के गल जाने के बाद इसमें ½ कप पानी डालकर मसाले को 5 मिनिट तक पका लें।

Step 7 – इसके बाद आप इस मसाले में उबले हुए सोयाबीन को डालकर अच्छे से पका लें। जब ये सोयाबीन का मसाला थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो ऊपर से बारीक कटा हुआ धनिया पत्ता डालकर मिला लें। अब आपकी सब्जी बनकर पूरी तरह से तैयार है।