नई दिल्ली। हमारे भारत में हींग का उपयोग खाने को स्वाद को बढ़ाने से लेकर शरीर में बिगड़ने वाले पाचन संबधी रोगों को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। हींग का उपयोग स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। इसलिए आयुर्वेद में इसका उपयोग औषधियों के रूप में किया जाता रहा है। हालांकि, भारत में हींग का उत्पादन काफी कम होता है, जिसकी वजह से इसे दूसरे देश के लोग भारी कीमत के साथ बेचने यहां आते है। लेकिन क्या आप जानते है कि हींग की खेती कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

वर्तमान समय में बाजार में एक किलो हींग 35 से 40 हजार रुपये के हिसाब से बिक रही है। खेती करने वाले किसानों की संख्या कम होने के कारण यह व्यवसाय भारत में काफी तेजी से चल सकता है। खेती करने वाले किसान इसका उत्पादन करके बंपर मुनाफा कमा सकते हैं। हींग की खेती करने के लिए आप नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट एंड जेनेटिक विभाग (ICAR-National Bureau of Plant Genetic Resources) से संपर्क करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट एंड जेनेटिक विभाग (ICAR-National Bureau of Plant Genetic Resources) से जानकारी लेकर आप पौधे मंगवा कर खेती की शुरुआत कर सकते हैं और इस लाभदायक व्यवसाय में आप भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।