आपको पता होगा ही की पीएम किसान सम्मान निधि योजना से बड़ी संख्या में किसान लोग जुड़े हुए हैं। इन किसानों को प्रतिवर्ष केंद्र सरकार की और 6 हजार रुपये की सालाना आर्थिक मदद दी जाती है लेकिन अब इन किसानों को 6 के स्थान पर 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। जिसका लाभ अब ये किसान ले सकेंगे।

सरकार दे रही है मदद

आपको बता दें की सरकार किसानों की हर संभव मदद करने की घोषणा कर रही है। सरकार चाहती है की किसान लोग अब आर्थिक रूप से सबल हो जाएं और उनके किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। आपको बता दें कि देश में सीमांत तथा लघु किसानों की संख्या करीब 12 करोड़ है। इस सरकारी योजना का लाभ लेने किसानों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। हालांकि सरकार ने अभी आधिकारिक रूप से इस बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में ये बातें बताई जा रहीं हैं।

क़िस्त की राशि में होगी बृद्धि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को किसानों के लिए ही शुरू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को बंपर सुविधाएं प्रदान करना है। वर्तमान में केंद्र सरकार 6 हजार रुपये सालाना किसानों को प्रदान कर रही हैं। हालांकि अभी सरकार ने क़िस्त की राशि को बढ़ाने के मामले में कुछ नहीं कहा है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा कि जल्दी ही इस बात कर मुहर लग सकती है।

कब तक मिलेगी 16वीं क़िस्त

आपको जानकारी दे दें कि पीएम किसान योजना में प्रत्येक 4 माह के बाद में किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है। अब किसान लोग 16वीं किस्त का इंतजार कर रहें हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि सरकार 16वीं किस्त का पैसा फरवरी माह में किसानों के खाते में ट्रांसफर करेगी। सरकार फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में 16वीं किस्त का पैसा डाल सकती है।