भारत सरकार किसानों के लिए अक्सर योजनाएं चलाती है ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान योजना जिस से जुड़े किसानों को अब सरकार एक और फायदा देने जा रही है।

सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान मानधन योजना लागू कर दी है, पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यह योजना किसानों को सेवानिवृत्त करने के लिए बनाई गई है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये राशि मुहैया करवाई जाती है। अब इस नई योजना के लागू हो जाने के बाद से सरकार सेवा निर्मित किसानों को प्रति महीना 3000 रुपये पेंशन के तौर पर देगी जो कि सालाना 36000 रुपए होगा। इन दोनों योजनाओं का कुल मिलाकर सालाना 42000 रुपए किसान के खाते में भेजे जाएंगे।

इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकते हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड है। 60 वर्ष की आयु से ज्यादा वाले किसान इस किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आते हैं।

किसान पेंशन के लिए सरकार के द्वारा न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। किसान मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को 20 वर्ष तक निवेश करना जरूरी है। 18 साल की उम्र वाले किसानों को हर महीने ₹55 जमा कराने होंगे वही 30 साल से ज्यादा उम्र वाले किसानों को ₹110 प्रति माह जमा कराने होंगे और अगर आपकी उम्र 40 साल या उससे अधिक है तो ₹200 प्रतिमाह आपको जमा करने होंगे।

कौन कर सकता है अप्लाई

  • जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं केवल वही किसान मानधन योजना के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • केवल लघु कृषि जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है वहीं इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री मानधन योजना में अप्लाई करने के लिए किसी भी कागजात की अलग से कोई जरूरत नहीं है।