Farming Tips आमतौर पर भारत में छोटे और सीमांत किसानों की संख्या ज्यादा है। कुछ ऐसी भी किसान है जिनके पास जमीन बहुत कम है और इस वजह से भी भरपूर रूप से अच्छी खेती करके अपना पालन पोषण नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे किसानों के लिए आज हम बेहतरीन खेती के टिप्स लेकर आए हैं जिससे मात्र एक बीघा जमीन में आप 50 लख रुपए तक की कमाई कर पाएंगे।

जी हां हम बात कर रहे हैं सागवान के पेड़ की जिसे कई जगहों पर सागौन भी कहा जाता है। यह एक ऐसा पानी रोधक पेड़ है जो अपने मजबूती और दमदार लड़कियों के लिए जाना जाता है। आज हम आपके लिए सागवान की खेती से संबंधित ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे बहुत ही कम समय में आप भी बहुत अधिक मुनाफा कमा पाएंगे। 

ऐसे करें सागवान का खेत तैयार

सागवान के पेड़ को लगाने के लिए आपको बेहतरीन और अच्छे मिट्टी की जरूरत है इसलिए आपको एक बार मिट्टी की जांच अच्छे से करनी चाहिए। इसके बाद मिट्टी में भरपूर मात्रा में खाद और फर्टिलाइजर डालें। साथ ही साथ कीटनाशक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक बार मिट्टी पूरी तरह से तैयार हो जाए फिर आप अपने खेत में सागवान की खेती शुरू कर सकते हैं। 

Must Read

ऐसे पूरी करें रोपण प्रक्रिया Farming Tips

रोपण प्रक्रिया के लिए आपको विशेष रूप से इन पौधों के बीच की दूरी का ख्याल रखना है क्योंकि सागवान बहुत बड़े और विशाल पेड़ होते हैं। प्रतीक सागवान के पौधे के बीच 12 फीट की दूरी होनी चाहिए और लाइन के बीच 14 फीट की दूरी सुनिश्चित कर सकते हैं। इससे आपके पौधे तंदुरुस्त रूप से बड़े होंगे आपको बता दे इस दूरी के अनुसार आप एक बीघा जमीन में 120 सागवान के पौधे लगा सकते हैं। सागवान के पौधे खरीदने के लिए आप नर्सरी में जाकर उचित कीमत का पता कर सकते हैं। 

सागवान के पौधे कब लगाते हैं

सागवान के पौधे मुख्य रूप से ठंड के मौसम में लगाए जाते हैं जैसे की फरवरी से मार्च का समय सबसे सही समय माना जाता है। इसके अलावा आप बरसात के मौसम या फिर अक्टूबर नवंबर के महीने में भी इन पौधों को लगा सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि इन पौधों को ज्यादा धूप की आवश्यकता नहीं है पर इसका तात्पर्य यह भी नहीं है कि आप इसे बहुत ठंडा में लगाएं।