आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि AI का इस्तेमाल कई सेक्टर्स में तेजी से बढ़ रहा है। इसका इस्तेमाल क्रिएटिव एरिया में भी काफी ज्यादा किया जा रहा है।इसी तरही ही कुछ Qatar Airways ने इस एआई का इस्तेमाल किया है। कतर की इस सरकारी एयरलाइन ने Sams 2.0 को पेश किया है, जो कि एक AI बेस्ड डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू है।

बता दें कि पहले Qatar Airways ने Web Summit Qatar के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड एयर होस्टेस का डेमो दिया था। ये कैबिन क्रू ह्यूमन एयर होस्टेस को रिप्लेस नहीं करेंगी, बल्कि इसको एक्स्ट्रा फीचर के तौर पर एयरक्राफ्ट में रखा जाएगा।

मतलब कि एयरलाइन की दुनिया में ये पहली AI एयर होस्टेस को रिवील किया गया है। एयरलाइन ने इसको ITB बर्लिन 2024 में पेश किया है, और ये एक डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू मेंबर है, जो कि दुनिया के बेस्ट AI पर आधारित है।

Qatar Airways ने इस डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू को लॉन्च करने के बाद एक नया स्टैंडर्ड पेश किया है। यात्रियों को बेहतर और अलग एक्सपीरियंस देने के लिए Qatar Airways AI का इस्तेमाल कर रहा है।

डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू को मिली स्पेशल ट्रेनिंग

इस डिजिटल कैबिन क्रू Sama को दोहा में तैयार किया गया है और इसको Qatar Airways की फ्लाइट अटेंडेंट के तौर पर स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। यात्रियों और मीडिया से बातचीत करने के दौरान भी Sama AI लगातार नई चीजें सीखती रही और अपनी बातचीत को और भी बेहतर करती रही है।

इसको कैसे कर सकते हैं एक्सेस

QVerse कतर एयरवेज का एक डिजिटल प्लेटफॉर्म और आधिकारिक ऐप है। इस डिजिटल कैबिन क्रू समा को बनाने के लिए कतर एयरवेज और UneeQ ने साझेदारी की है, और इसको बनाने के लिए कंपनी का मकसद कंज्यूमर्स को बेहतर एक्सपीरियंस और सर्विस प्रदान करना है। कोरोना काल के बाद कतर एयरवेज पर यात्रियों की संख्या अच्छी तादाद में बढ़ने लगी है।