नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इन दिनों शादी के वीडियो तेजी से वायरल हो रहे है। जिसमें कुछ डांस वीडियो लोगों को पसंद आ रहे है तो कुछ इस शादी में छपे कार्ड लोगों का मन लुभा रहे है। ऐसा ही एक शादी के कार्ड का वीडियो काफी वायरल हो रहा है बता दें कि यह वीडियो भले ही पुराना है लेकिन सोशल मीडिया पर हड़कपं मचाया हुआ है।

कोरोनाकाल 2021 में हुई जोधपुर की शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हुआ था। जिसके चलते दुल्हें को भारी भरकम जुर्माना भी देना पड़ गया था। जिसके पीछे का सबसे बड़ा कारण था कार्ड में छपे रिश्तेदारों के नाम।

दरअसल 2021 में जब कोरोना अपने पूरे जोर में था तब जोधपुर के सरकारी स्कूल के प्रिसिपंल ने अपने बेटे और बेटी की शादी की थी। उस दौरान शादी में प्रशासन की ओर से 15-20 लोगों को समम्लित होने की अनुमति दी गई थी। लेकिन जब इस शादी के कार्ड बंटे तो उसमें 15 से 20 लोगों के नाम की जगह के पूरे 301 नाम छपे थे जब यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तब प्रशासन में हड़ंकप मच गया।  तुंरत मौके पर पहुंची पुलिस ने शादी में से कई व्यक्तियों को वापस भेजा और आयोजनकर्ताओं पर 25 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया।

इसलिए छपवाए थे 301 नाम

राजस्थान के मारवाड़ ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी शादी होती है उस शादी के कार्ड पर बड़ी संख्या में नाम छपवाए जाने की परम्परा है। ऐसा इसलिए होता है कि जितने ज्यादा लोगों के नाम कार्ड छपेगें, उन लोगों से परिवार का रिश्ता उतना ही मजबूत होगा। इसलिए सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल ने अपने बेटे और बेटी के मुकलावा में 301 नाम छपवाए थे।