Onion Price Today: नवरात्र चल रहा था. ऐसे में प्याज की कोई पूछ नहीं थी. लेकिन अब नवरात्र खत्म हो गयी थी. ऐसे में दिल्ली में नवरात्रों के दिनों में प्याज के तेवर गरम है. उस वक़्त एक बड़ी आबादी श्राद्ध और उसके बाद नवरात्रों में प्याज और लहसून नहीं खाती है. वैसे भी नवरात्रों में सात्विक भोजन करना पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि, प्याज और लहसून तामसिक प्रवृत्ति के होते है. यही वजह है की अब मंडी में प्याज की कीमत बढ़ गयी है. बता दे की थोक में प्याज की कीमत 30 से 40 रुपये किलो है. वही रिटेल में प्याज 50 से 60 रुपये किलो है.

कम पड़ गया प्याज

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में मार्केट में एक दम से आयी प्याज़ की डिमांड के वजह से प्याज कम पड़ गया है. जी हाँ बैंगलुरू का प्याज अभी दिल्ली नहीं पहुंच रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि फसल खराब हो गयी है. प्याज जो आ रहा है वो महाराष्ट्र के नासिक और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में आ रहा है. वही अगले महीने नवंबर से अलवर का प्याज दिल्ली आने लगा है. ऐसे में नवरात्र के बाद प्याज की खपत बढ़ेगी.सुनने में आ रहा है की नवंबर में भी रेट नहीं गिरने वाला है. दरअसल इसी बीच अप्रैल तक महंगा प्याज होने की आशंका है. दरअसल नासिक की फसल अप्रैल में आनी है. ऐसे में अभी दिल्ली की सभी मंडियों में प्याज की 70 से 80 गाड़ियां आयी है. बावजूद इसके प्याज मांग के हिसाब से बिलकुल भी पर्याप्त नहीं है.

प्याज की कीमत में इजाफा

दरअसल अभी हाल ही में प्याज का खुदरा औसत मूल्य 36.37 रुपये प्रति किलो है. दरअसल यही प्याज सालभर पहले 29.10 रुपये किलो बिक रहा था.