Free Smartphone Yojana सबसे पहले तो आपको बता दे केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही है इस योजना का नाम इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना है। इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से चिरंजीवी परिवार की एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करना है।

इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार की तरफ से की गई है। आपको बता दे कांग्रेस ने स्मार्टफोन का वितरण भी शुरू किया था मगर बीच में विधानसभा चुनाव और आचार संहिता लागू होने की वजह से किसी योजना और स्मार्टफोन के वितरण को रोकना पड़ा था। बहुत ही जल्द फिर एक बार फ्री स्मार्टफोन योजना को शुरू किया जाने वाला है। 

विधानसभा में नई योजना का होगा ऐलान

सबसे पहले तो आपको बता दे इस योजना में महिलाओं को सरकार की तरफ से 6125 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है ताकि वे अपने लिए स्मार्टफोन खरीद सके। हालांकि अभी विधानसभा चुनाव के बाद यह योजना बंद है मगर प्रौद्योगिकी मंत्री इस योजना के बारे में विधानसभा में कभी भी ऐलान कर सकते हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बहुत ही जल्द राजस्थान सरकार इस योजना से संबंधित बड़ा कदम उठाने वाली है। 

Free smartphone Yojana देने का वायदा 

सबसे पहले सबको बता दे कांग्रेस सरकार द्वारा इस योजना के मध्य से एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसके पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जा चुके थे। मगर 9 अक्टूबर को आचार संहिता लागू होने की वजह से योजना को रोकना पड़ा। इसी वजह से राजस्थान एक बार फिर सरकार फ्री स्मार्टफोन योजना की ओर अग्रेषित हुई है। आपको बता दे इस योजना के तहत देशभर की 25 लाख महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा।