Garlic Farming:लहसुन ने आज लोगों को परेशान कर दिया है. भारत में आज आधे से ज्यादा घरों में लहसुन के बिना कोई सब्जी नहीं बनती है. ऐसे में ना चाहते हुए भी लोगों को महंगी महंगी लहसुन की खरीदारी करनी पड़ रही है. अचानक से ही खेती कर रहे एक किसान ने एक चौथाई ख़र्चे से कमाया 1 करोड़ का मुनाफा लहसुन में कमाया है.

मार्किट में 70-80 रुपये प्रति किलो बिकने वाला लहसुन आज के टाइम में 400-500 रुपये प्रति किलो बिक रहा है और लोग खरीद भी रहे है. किसानों को जमकर मुनाफा मिल रहा है.

कीमत में हुई तेज़ी

आपकी जानकारी के लिए बता दे लहसुन की कीमत ने आम लोगों के साथ साथ किसानों के होश को भी उड़ा दिया है. दरअसल किसानों के हिसाब से देखा जाए तो हर साल लहसुन की कीमतें ज्यादा से ज्यादा 80-90 रुपये तक जाती है. यही नहीं एक समाचार एजेंसी ANI के हिसाब से वहां रहने वाले एक किसान का कहना है की उसने अपनी 4 एकड़ खेत में लहसुन की बुवाई कर दी है. इस में उसने 4 लाख रुपये खर्च किए और अब तक वो इससे 6 लाख रुपये मुनाफा कमा चूका है.

खेत में लगाएं गए हैं CCTV कैमरे

दरअसल हुआ ये है की लोगों ने 13 एकड़ में लहसुन की बुवाई की है. ऐसे में बाकी बचे हिस्से में उन्होंने टमाटर की खेती कर ली है. हुआ ये था की जब टमाटर महंगे हुए थे तब कुछ दिनों पहले उनके खेत से 25-30 किलो टमाटर चोरी हो गए थे. ऐसे में इन्होने 10 हजार रुपये खर्च कर खेत की निगरानी के लिए 3 CCTV कैमरे लगा दिए.

जब उन से CCTV कैमरे के बारे में पूछा गया तो पता चला की वो वो सौर उर्जा से चलते हैं जिससे बिजली का खर्चा भी नहीं होता है. यही नहीं इसके अलावा CCTV का कनेक्शन उनके घर पर भी है जिससे की वे 24 घंटे निगरानी कर लेते हैं. उनका कहना है की उनके खेत में करीब 150 मजदूर काम करते हैं ऐसे में cctv उनके लिए काफी मजेदार हैं.