PM Kaushal Vikas Yojana: सरकार आज गरीब वर्ग के लोगों से लेकर महिला तक पर ध्यान दे रही है. अभी हाल ही में PM कौशल विकास योजना भी लाया गया. इस योजन के तहत कई सरे जगह पर Skill India Training Center खोला गया है. दरअसल सरकार के हिसाब से इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारों को फ्री प्रशिक्षण देना और फिर उस प्रिशक्षण से उन्हें रोजगार मिल जाए ऐसा करना है. ऐसा इसलिए क्योंकि लगातर देश में बेरोजगारी दर बढ़ रही है और सरकारी नौकरी उपलब्ध नहीं है. ऐसे में माननीय प्रधानमंत्री जी देश के बेरोजगार युवाओं के लिए अलग अलग प्रशिक्षण योजनाएं चला रहे हैं ताकि सभी को नौकरी उपलब्ध हो पाएं.

PM कौशल विकास योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस योजना के तहत जो लोग बेरोजगार हैं उन्हें फ्री में प्रशिक्षण करवाना होता है. असल में ये प्रिशक्षण तीन चरणों में दिया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है इस योजना का चौथा चरण शुरू होने वाला है. असल में इस चरण में बेरोजगारों को अलग अलग पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण कोर्स फ्री में करवाएं जाएंगे और प्रमाण पत्र के साथ साथ ₹8000 प्रशिक्षण की अवधि के दौरान भी दिए जाएंगे. आपको जानकर हैरानी होगी की अब तक इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लाखों युवक प्रशिक्षण ले चुके हैं.

कैसे करें PM कौशल विकास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले हेतु ऑफिसियल कौशल विकास योजना पोर्टल पर जाना होगा. वहां जाने के बाद आपको अपने प्रशिक्षण कोर्स को चुनना होगा. प्रशिक्षण कोर्स सुनने के बाद आपको अपने नजदीकी स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर का लोकेशन देखना होगा और स्किल इंडिया पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा. यही नहीं आपको रजिस्टर हेतु सभी जरूरी जानकारी जैसे आधार कार्ड और मोबाइल नंबर और संबंधित सभी शिक्षा दस्तावेज और बैंक खाता विवरण देना होगा और इस के बाद चुना हुआ प्रशिक्षण कोर्स पीएम कौशल विकास योजना का कोर्स पूरा कर पाने में सक्षम होगा.