यदि आप थोड़े समय तथा कम मेहनत में लखपति बनना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। आपको बता दें की बहुत से लोग पुरानी चीजों से काफी ज्यादा लगाव रखते हैं। इस प्रकार के लोग पुरानी चीजों को बड़े दाम देकर आसानी से खरीद लेते हैं। ऐसे में पुराने सिक्कों का बाजार आजकल काफी गर्म चल रहा है। यदि आपके पास भी पुराने सिक्के हैं तो आपको उनके सेल कर आसानी से लखपति बन सकते हैं। आज के समय में लोग 25 पैसे का सिक्का खूब खोज रहें हैं।

यदि आपके पास भी 25 पैसे का पुराना सिक्का है तो आप इसको बेचकर लाखों कमा सकते हैं। आपको बता दें की आप अपने 25 पैसे के सिक्के को 1.50 लाख रुपये तक में आसानी से सेल कर सकते हैं। 25 पैसे का सिल्वर कराल का यह सिक्का काफी खास बताया जा रहा है तथा Quikr जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इसकी कीमत लाखों में है। आप अपना सिक्का कहां तथा कैसे बेच सकते हैं। इस बारे में हम आपको यहां पूरी जानकारी उपलब्ध करा रहें हैं।

यह है सिक्का बेचने का तरीका

अपने सिक्के को बेचने के लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आप पोर्टल पर भुगतान तथा वितरण की शर्तों को जरूर पढ़ें। अब आप अपने सिक्के को बेचने के लिए अब आप अपना विज्ञापन पोर्टल पर डाल सकते हैं। ऑनलाइन क्लासीफाइड पोर्टल के विज्ञापन शुल्क को समझने के बाद अब आप अपने सिक्के का मूल्य तय कर सकते हैं।

ईबे पोर्टल पर अपना पुराना सिक्का इस प्रकार बेचें

सबसे पहले वेबसाइट का होमपेज को खोलें। इसके बाद पंजीकरण टैब पर क्लिक कर स्वयं को एक बिक्रेता के रूप में पंजीकृत करें। अब आप अपने सिक्के के दोनों पहलुओं की तस्वीरें लें ताकी आप इस प्लेटफार्म पर उनको अपलोड कर सकें। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ईबे का पोर्टल आपको इच्छुक खरीदारों की लिस्ट दिखायेगा। आपके सिक्के को खरीदने के इच्छुक लोग अब आपसे संपर्क करेंगे अतः आप बातचीत के आधार पर उनसे अपने सिक्के का मूल्य तय कर सकते हैं।

नोट: पुराने सिक्के बेचने या खरीदने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। इसमें फ्रॉड बहुत हो रहे हैं।