अब आप सिर्फ 330 रुपए का इन्वेस्टमेंट करके 2 लाख रुपए कमा सकते हैं, वो भी बहुत कम समय में। जी हां, यह सच है, आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में सिर्फ 330 रुपए लगा कर आप बहुत ही कम समय में अच्छा-खासा पैसा इकट्ठा कर सकते हैं। इस स्कीम से जुड़ने के बाद आपको 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर भी मिलता है और इसके साथ ही आपको कई अन्य फायदे भी मिलते हैं।

Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

इस योजना की शुरूआत वर्ष 2015 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। इस योजना में 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच की आयु वाला कोई भी भारतीय इन्वेस्टमेंट कर सकता है। इस पॉलिसी की शुरूआत हर वर्ष एक जून से होती है जिसकी वैलिडिटी अगले वर्ष 31 मई तक की होती है। इस योजना में व्यक्ति को हर माह 330 रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होता है। हर माह जमा होने वाला यही पैसा आगे चल कर आपको एकमुश्त 2 लाख रुपए तक की रकम देता है। इस योजना के तहत बीमा धारक के प्रीमियम की राशि उसके बैंक अकाउंट से एक फिक्स तारीख को स्वतः ही काट ली जाती है।

Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के लिए चाहिए होते हैं ये डॉक्यूमेंट्स

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) का लाभ लेने के लिए आवेदक का किसी सरकारी बैंक में अकाउंट होना चाहिए। इसके अलावा उसके पास आधार कार्ड, बैंक की पासबुक, मोबाइल नंबर, तथा पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

इस योजना के तहत आवेदन का इंश्योरेंस भी किया जाता है। योजना के लिए व्यक्ति को किसी तरह का मेडिकल टेस्ट भी नहीं करवाना होता। यदि व्यक्ति किसी तरह की दुर्घटना का शिकार हो जाता है अथवा उसकी मृत्यु हो जाती है तो इंश्योरेंस के जरिए उसके परिवार को मुआवजा दिया जाता है।