5kW Solar System:दो चीज़ों की महंगाई से लोग काफी परेशान है. एक तो पेट्रोल और डीज़ल और दूसरा है बिजली. इसी के वजह से अब लोग घर में भी सोलर पावर का यूज़ कर रहे हैं. दरअसल अब मार्केट में 5 किलोवाट के सोलर पैनल आ रहे हैं जिसे लगवाने से आपका बिजली का खर्चा नहीं आएगा. चलिए आपको इसके बै में डिटेल में बताते है.

5kW Solar System के फिचर्स

अगर अपने भी इसके बारे में सोचा है तो एक बार आप इसके फीचर्स के बारे में बता देते हैं.

बता दे इस सोलर सिस्टम में आप डीसी इनपुट पावर का यूज़ कर देखेंगे जिसकी अधिकतम सीमा 6400W (100V~480V) है. वही इस सोलर सिस्टम की अधिक उच्च चार्जिंग 5000 वॉट तक है. इसका डिस्चार्ज पावर 110 मीटर तक है.अगर आप चाहे तो इस सोलर सिस्टम के सॉरी पैनल और पवन टरबाइन के साथ भी इसे मैनेज कर सकते हैं. इस समय फंक्शन, बैटरी को चार्ज करने और डिस्चार्ज करने के लिए अलग-अलग तय की गयी है.

लिथियम बैट्री

आपकी जानकारी के लिए बता दे अभी तक सोलर पैनल्स के लिए सबसे अच्छी बैटरी लिथियम को मानते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि लिथियम की बैटरी मेंटेनेंस फ्री है. आपको इसको बार-बार चार्ज करने का झंझट खत्म हो जाता है. ये कोई भी हानिकारक गैस नहीं छोड़ती है जिस वजह से पॉल्यूशन नहीं फैलता है. आपको इसमें लिथियम की बैटरी धाकड़ मिलती है. ये सोलर पैनल कम धूप सर्दी हो या फिर बारिश के दिनों में भी बहुत अच्छा परफॉर्मेंस देती है. ये आपको 25 से 30 मिनट की बिजली परफॉर्म करके देती है.

कितना लगेगा खर्च

अगर आप भी इसके गुण जानने के घर पर बायोफिशियल सोलर पैनल लगवाने के बारे में सोच रहे है तो उसके पहले एक बार इसके खर्चे के बारे में भी जान लीजिए. जी हाँ देखा जाए तो सोलर पैनल लगवाने में इतना खर्च नहीं आता है लेकिन इसे लगाने में आपका थोड़ा खर्चा लग सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे एडवांस्ड फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस मिलते हैं. अगर आप इस धमाकेदार 5 Kw के सोलर पैनल को लगवाना चाहते है तो इसका खर्च ₹1,90,000 है.