आपको बता दें की हमारे देश में सबसे ज्यादा काम करने वाले लोग असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग हैं। इस प्रकार के लोगों की आर्थिक सुरक्षा को ध्याहन में रखते हुए सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं को चलाती है। इसी क्रम में सरकार ने साल 2020 में E-Shram-Card योजना को चलाया था, जो की जबरदस्त काम कर रही है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार मजदूरों के बैंक खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर करती है।

उत्तर प्रदेश योजना से जुड़े श्रमिकों के खाते में 1000 रुपये में भेजे जाते हैं। इस योजना से जुड़े श्रमिकों को केंद्र सरकार की और से 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। सरकार के आकड़ों के अनुसार अब तक देशभर में करोड़ों लोग E-Shram-Card बनवा चुके हैं। यदि आप सरकार की इस योजना से नहीं जुड़े हैं तो आप इस योजना के लाभ से वंचित हो रहें हैं। यदि आप असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक हैं और इस योजना से नहीं जुड़े हैं तो आप जल्दी ही अपना E-Shram-Card बनवा लें।

मिलते हैं कई लाभ

आपको बता दें की 16 से 59 वर्ष तक की आयु का कोई भी व्यक्ति E-Shram-Card को बनवा सकता है। जो लोग असंगठित क्षेत्र में श्रमिक का कार्य करते हैं। वे इस कार्ड को बनवा सकते हैं। यदि आप E-Shram-Card को बनवा लेते हाजिन तो आपको 60 साल के बाद में 3 हजार रुपये प्रति माह की पेंशन मिलने लगती है। इसके अलावा यदि श्रमिक आंशिक रूप से दिव्यांग है तो सरकार उसको 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। वहीं मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता सरकार की और से दी जाती है।

जान लें आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
  • एक्टिव बैंक खाता

ऐसे करें ई-श्रम कार्ड योजना में आवेदन

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको यहां बताये दस्तावेजों को लेकर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होता है। वहां से आप सरलता से इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करना सकते हैं हालांकि यदि आप ऑनलाइन फॉर्म भरने की कुछ जानकारी रखते हैं तो आप खुद भी ऑनलाइन फॉर्म भरकर इस योजना से जुड़ सकते हैं।