नई दिल्ली। आज के समय में लोग अपने भविष्य को सिक्योर करने के लिए थोड़ा-थोड़ा पैसा बचाकर रखते हैं जिसके लिए वो किसी विश्वस्नीय बैंक में पैसा जमा करते है। लेकिन यदि आप कम पैसा जमा अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं,तो इसके लिए एलआईसी की एक खास स्कीम आपके लिए शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है।

LICकी स्कीम से स्मॉल सेविंग के हिसाब से प्लान को पेश किया जाता है और आप इसके हिसाब से पैसा बचा भी सकते हैं। यदि आप हर महिने ज्यादा से ज्यादा पैसा जमा करते हैं तो एलआईसी में आपके लिए एक शानदार प्लान जिसके बाद से आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलता है।

आपको बता दें LIC की यह स्कीम करोड़पति जीवन लाभ के नाम से पेस की गई है जिसमें आपको एक करोड़ तक का रिटर्न प्राप्त होता है। ये पॉलिसी करोड़पति बनाने के लिए पेश की गई है और इसमें एक करोड़ रुपये का रिटर्न मिलता है।

इस प्लान की सबसे अच्छी खासियत यह देखने को मिलती है कि इसमें आपको काफी कम पैसा जमा करना पड़ता है। इसमें संभावित रूप से स्कीम में 70 लाख रुपये तक का ब्याज प्राप्त होता है।

कितना करना होता निवेश

यदि आप इस पॉलिसी का फायदा उठाना चाहते है तो आपको इसके लिए तकरीबन 15 हजार रुपये मंथली यानि कि रोजाना 500 रुपये जमा करने होगें। अगर आप इसमें करीब 15,000 रुपये मंथली जमा करते हैं तो आपको 16 साल तक इसमें निवेश करना होगा।

ऐसे में एलआईसी में 16 सालों तक निवेश करने पर आपको 29 लाख से ज्यादा का पैसा जमा करना होता है। यानि कि आप सिर्फ तकरीबन 30 लाख रुपये का निवेश करते हैं इसके बाद रिटर्न के तौर पर 1 करोड़ रुपये प्राप्त होते हैं।

कैसे काम करती है पॉलिसी

एलआईसी की ये पॉलिसी 25 सालों की है। लेकिन इसमें सिर्फ 16 सालों तक ही निवेश करना होता है। आप विचार बना रहें होंगे कि 25 साल की पॉलिसी में 16 साल ही भुगतान करना होता है। ऐसे में कहा जाता है कि बाकी के 9 सालों तक एलआईसी खुद ही किस्तों का पेमेंट करता है।

इस पॉलिसी से मिलने वाले लाभ

एलआईसी की इस पॉलिसी से आपको जबरदस्त फायदे भी देखने को मिलते है जिसके तहत पॉलिसी की रकम से ही आपके परिवार को 40 रुपये का इंश्योरेंस और 80 लाख तक का एक्सीडेंटल कवर मिलता है। अगर किसी वजह से दूसकी कोई घटना हो जाती है तो आपके परिवार को 80 लाख रुपये का लाभ मिलताा है। यह इंश्योरेंस आपका हर साल बढ़ता जाता है।