आपको पता होगा ही देश में पैन कार्ड, आधार कार्ड की ही तरह राशन कार्ड भी एक प्रमुख दस्तावेज माना जाता है। राशन कार्ड पर आपको सब्सिडी पर अनाज बांटा जाता है। देश के कई राज्यों में राशन कार्ड को लेकर कई प्रकार के बदलाव किये गए हैं। यदि आप इनको नहीं जानते हैं तो आपको काफी हानि उठानी पड़ सकती है।

आपको बता दें की हिमाचल प्रदेश में निवास करते हैं और यदि आपने अपने राशन कार्ड की केवाईसी नहीं कराई है तो जरूर करा लें अन्यथा आपको राशन मिलने की सुविधा बंद हो जाएगी। आपको बता दें की इस राजय में अब राशन कार्ड धारक लोगों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। अतः आप तय समय के अनुसार अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी अवश्य करा लें अन्यथा आपको राशन की सुविधा से वंचित किया अजा सकता है।

लाखों लोगों ने नहीं कराई केवाईसी

राज्य सरकार ने जो आकड़े दिए हैं। उनके अनुसार राज्य के 16 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने अभी तक राशन कार्ड की ई-केवाईसी नहीं कराई है। इसी को देखते हुए अब खाद्य आपूर्ति विभाग ने खाद्य आपूर्ति विभाग ने 29 फरवरी तक का समय दिया है। अतः आप दिए गए इस समय में अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी अवश्य करा लें। यदि आप ऐसा नहीं कराते हैं तो मार्च माह में आपको राशन डिपो से राशन की सुविधा नहीं मिल सकेगी। अतः आप ई केवाईसी को तय समय सीमा के अंदर अवश्य करा लें।

29 फरवरी तक करा लें केवाईसी

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामला विभाग ने भी इस संबंध में अपने विचार रखें हैं। उन्होंने कहा है की यदि लाभार्थी 29 फरवरी तक ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो उनका राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। ऐसे में आप 29 फरवरी तक फटाफट अपने राशन कार्ड की ई-केवाईसी जरूर करा लें अन्यथा आपकी समस्या बढ़ सकती है। आपको बता दें की केंद्र तथा राज्य सरकारें राशन कार्ड पर अपनी कई प्रकार की योजनाओं का लाभ प्रदान करती हैं। अतः अब राशन कार्ड की ई-केवाईसी कराना आवश्यक है।