पशुपालन, कृषि कार्य का एक अभिन्न और महत्वपूर्ण अंग है। पहले जब मशीने नहीं होती थी तब पशुओँ से ही कृषि कार्य करवाया जाता था। आज के समय में पशुपालन एक व्यवसाय बन गया है। लोग पशुपालन करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं, इसको करने वाला व्यक्ति कभी घाटे में नहीं रहता है। आज के समय में बेरोजगार लोगों के लिए व्यवसाय करने के लिए पशुपालन एक अच्छा विकल्प है। यदि आप भी पशुपालन करना चाहते हैं तो आज हम इस लेख में आपको गाय की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहें हैं। जिसको पालकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

गिर नस्ल की गाय

यदि आप पशुपालन करके जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको गिर नस्ल की गाय को पालना चाहिए। हालांकि यह गाय कुछ महंगी जरूर मिलती है, लेकिन ये एक बार में काफी दूध दे देती है, जिससे आप अपने खर्च किये पैसे को कुछ ही समय में पूरा कर सकते हैं। इस गाय के दूध को बीमार लोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, तो वहीं छोटे बच्चों के लिए भी इसका दूध काफी लाभकारी है।

कैसे करें गिर नस्ल की गाय की पहचान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप इस गाय को पालना चाहते हैं तो आपको इसे ठंडी तथा साफ़ जगह में रखना होगा। इस गाय की पहचान के लिए बता दें कि इसके कान लंबे और बड़े होते हैं, और इसरे शरीर में सफ़ेद, लाल या भूरे रंग के धब्बे पड़े रहते हैं। इस गाय का गला ढीला-ढाला और लटकी हुई खाल होती है।

गिर गाय का वजन

बता दें कि इस गिर मादा गाय का वजन करीब 385 किग्रा होता है और ऊंचाई 130 cm तक होती है, तो वहीं नर गिर गाय का वजन 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर तक होती है।

गिर गाय का खाना

किसी भी गाय के दूध की गुणवत्ता उसके आहार पर निर्भर करती है, वैसे ही इस गाय के दूध की गुणवत्ता आहार पर निर्भर करती है। ये गाय मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, चावल, मूंगफली, सरसों, तिल, अलसी को काफी चाव के साथ में खाती है।