12 से 15 लीटर तक दूध देती है इस नस्ल की गाय, जाने इनकी कीमत

Gir Cow Breed आमतौर पर पशुपालन के लिए लोग मुर्गा बकरी भेड़ गायब है जैसे जानवरों को पालते हैं। अगर आपको भी जानवरों से लगावे और आप पशुपालन करके अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत लाभकारी है।

आज हम आपको एक ऐसी गाय की नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक दिन में 12 से 15 लीटर तक दूध देती है और आपको मालामाल बन सकती है यदि आप चाहे तो ज्यादा मैं आपको कमाने के लिए इस गाय के दूध को या फिर दूध से बने डेरी प्रोडक्ट को बेचकर बहुत फायदा कमा सकते हैं।

12 से 15 लीटर दूध देती है गिर गाय

अगर आप बेरोजगार हैं और अपने लिए एक अच्छे मुनाफे वाले रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो पशुपालन आपके लिए सबसे बेहतर तरीका है। पशुपालन में भी गाय पालन आपके लिए और अच्छा रहेगा। आपको बता दे हमारे देश में गिर गाय ऐसी गए हैं जो एक दिन में 12 से 15 लीटर का दूध देती है। अगर आप गाय की पशुपालन शुरू करते हैं तो गिरना सखी गए आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प रहेगी।

Must Read

गिर गायों की कीमत

जैसा कि हमने आपको बताया गिर गए एक दिन में 12 से 15 लीटर दूध देती है। यदि आप चाहे तो इसके दूध के बने डेरी प्रोडक्ट्स को भी बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आमतौर पर इस नस्ल की गाय 50000 से लेकर ₹100000 तक की आती है। इनके देखरेख के लिए भी अच्छा पैसा लगता है। प्रिया गए इतनी दूध देती है क्या अपने खान-पान और देख रेख का खर्च बहुत जल्दी वसूल कर लेती है।

गाय की नस्ल  गिर गाय 
पहचान की विशेषता  लंबे और बड़े कान
चमड़ी का प्रकार  खाल लंबे व लटके हुए 
मादा नस्ल  ऊंचाई – 130 cm 

वजन – 385 kg 

नर नस्ल  ऊंचाई – 135 cm 

लंबाई – 545 kg 

दूध  12 से 15 लिटर (एक दिन में) 
खुराक  मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि
कीमत  ₹50,000 से लेकर ₹1 लाख तक