SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA: आज कल महंगाई के इस दौर में बेटा हो या बेटा किसी की भी पढ़ाई और शादी में पसीने छूट जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों ही चीज़ों में लगता हैतो सिर्फ पैसा. यही कारण है की लोग बेटी को पढ़ाने में हिचकिचाते है. लेकिन अब सरकार बेटी के लिए ऐसी योजना लेकर आयी है जिससे उनका भविष्य भी उज्जवल होगा. इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है.इस योजना में आपको खूब पैसे मिलेंगे. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

सुकन्या समृद्धि योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दे केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले तो आपको 10 साल की आयु से पहले ही अकाउंट ओपन कराना होगा. मान लीजिए अगर किसी वजह से आपकी लाडो की आयु 10 साल से ज्यादा है तो फिर अकाउंट ओपन नहीं करवा सकते हैं.

इसके साथ ही आपको माता-पिता या अभिभावक को उस की परमिशन लेने की जरूरत पड़ेगी. इस अकाउंट को ओपन कराने के लिए बेटी का आधार कार्ड, माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी. इतना कुछ होने के बाद आपकी निवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस पर आपको वर्तमान में 8 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर मिलेगा.

जानिए कैसे मिलेंगे 64 लाख रुपये

बता दे सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपका 64 लाख रुपये का फंड तैयार होगा, अब यह कैसे तैयार होगा चलिए आपको बताते है. इस योजना में आपको मंथली 12,500 रुपये का प्रीमियम भरना पड़ेगा. ऐसे में जब आपकी बेटी 21 साल तक पहुंचेगी और इस योजना k मैच्योरिटी भी खत्म होगी तब तक आपका 64 लाख रुपये का रिटर्न आराम से मिल जाएगा. ये मौजूदा ब्याज दर 8% के आधार पर तय की गई है. आप लाडो के जन्म बाद ही स्कीम में निवेश करना शुरू करते हैं तो आप मैच्योरिटी पर और भी ज्यादा पैसा पाने का सपना पूरा कर सकते है.