आज के समय में लोग नए नए बिजनेस आइडिया को सर्च कर रहें हैं। यदि आप भी किसी ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जान लेना चाहते हैं, जिससे आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकें तो हम आपको पशुपालन के अंतर्गत आने वाले बकरी पालन बिजनेस के बारे में बता रहें हैं। आज के दौर में बकरी पालन कर लोग अच्छी और तगड़ी कमाई कर रहें हैं।

यह काफी लाभकारी व्यवसाय है अतः अब लोग इसको बिजनेस के तौर पर भी जीवन में स्थान दे रहें हैं। बकरी पालन करने के लिए सबसे पहली बात बकरी की अच्छी नस्ल का पता होना आवश्यक है। अतः आपकी इसी समस्या को हल करने के लिए आज हम आपको बकरी की बेहतरीन नस्ल के बारे में बताते हैं।

बीटल नस्ल की बकरी

आपको बता दें की यदि आप बकरी पालन करना चाहते हैं तो आपको बीटल नस्ल की बकरी का पालन करना चाहिए। यह बेहद लाभकारी साबित होती है। इसका पालन करना तथा इसकी देखभाल करना काफी आसान होता है।

इसमें आपको काफी मीट मिलता है तथा यह अन्य बकरियों की अपेक्षा काफी ज्यादा मात्रा में दूध प्रदान करती है। बकरी का दूध तथा मीट दोनों ही काफी ऊंची कीमत में बिकते हैं। अतः यदि आप इस नस्ल की बकरी को पालते हैं तो आपको दोनों और से लाभ प्राप्त होता है।

करना होगा थोड़ा सा निवेश

आपको बता दें की बकरी पालन करने के लिए आपको थोड़ा सा निवेश भी करना होगा। आपको सबसे पहले बकरियों के लिए बाडे का इंतजाम करना होगा। इसके बाद बकरियों के लिए छत का इंतजाम भी करना होगा। बकरियों के चारे के लिए भी आपको कुछ खर्चा करना होगा तथा इसके पीने के पानी के का भी इंतजाम आपको करना होता है। इन सभी कार्यों में आपकी कुछ पूंजी अवश्य लगती है।

इस प्रकार करें बकरी का व्यवसाय

सबसे पहले आपको बीटल नस्ल की बकरी का 5 साल का बच्चा खरीदना होता है। इन बच्चों को ज्यादा मात्रा में आपको खरीदना होता है। इन सभी बच्चों का अच्छे से आपको ख्याल रखना होता है। बच्चों को किसी प्रकार की बिमारी न हो, इसके लिए इन्हें खुले स्थान पर घूमाने अवश्य ले जाना चाहिए।

इन सभी बच्चों को आप अगले 2 साल तक अच्छे से खिला पिला कर तैयार कर लें। ईद पर इस प्रकार के बच्चों की दोगुना कीमत मिलती है। आपको बता दें की सामान्य दिनों में जो बच्चा 40 हजार रुपये का बिकता है वह ईद के सीजन में 80 हजार रुपये तक का आसानी से बिक जाता है।