Indian Navy Vacancy 2024: दरअसल इंडियन नेवी में जाने की ख्वाहिश अगर आपको है तो ये मौका अच्छा है. ऐसा इसलिए क्योंकि अभी हाल ही में भारतीय नौसेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर्स भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया है.अगर आप भी इसमें अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए इच्छुक कैंडिडेट्स को नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं.

वैकेंसी डिटेल

बता दे शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर्स भर्ती 2024 में नौसेना में ऑफिसर्स के कुल 254 पदों पर भर्ती होनी है.

आवेदन

अभी हाल ही में शॉर्ट सर्विस नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसके हिसाब से जनवरी 2025 (ST 25) कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 फरवरी से शुरू होनी है. आवेदन करने की लास्ट डेट 10 मार्च 2024 है

भर्तियां

एग्जीक्यूटिव ब्रांच- जनरल ब्रांच, पायलट , नेवल एयर ऑपरेशन ऑफिसर, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, लॉजिस्टिक्स, नेवल अर्मामेंट इंस्पेट्रोट्रेट (NAIC)
एजुकेशन ब्रांच- एजुकेशन
टेक्निकल ब्रांच- इंजीनियरिंग ब्रांच (जनरल सर्विस), इलेक्ट्रिकल ब्रांच (जनरल सर्विस), नेवल कंस्ट्रक्टर

योग्यता

अगर आप जनरल सर्विस, पायलट, नेवल ऑपरेशन्स ऑफिसर, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ब्रांच/कैडर पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास किसी भी ब्रांच से कम से कम 60 फीसदी मार्क्स के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होना चाहिए.

यही नहीं अगर आप लॉजिस्टिक्स पद के लिए अप्लाई करने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको लिए कम से कम 60 फीसदी मार्क्स के साथ बीई या बीटेक के अलावा एमबीए भी होना जरुरी है.

अगर आप एजुकेशन ब्रांच पद के लिए एमटेक/एमएससी की डिग्री होनी बहुत जरुरी है.

यही नहीं अगर आप नौसेना शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर्स के तौर पर भर्ती लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अविवाहित होना बहुत जरुरी है.

आयु सीमा

अगर आप भी इसमें भर्ती होना चाहते हैं तो इसके लिए उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2000 से 1 जुलाई 2005 के बीच होना चाहिए.

जानिए कैसे होगा चयन

सबसे पहले जिन स्ट्यूडेन्ट ने आवेदन किया है उनके क्वॉलिफाइंग डिग्री में मिले मार्क्स के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया है. इसके बाद जितने भी शॉर्टलिस्ट उम्मीदवार है उन्हें एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इसके
बाद एसएसबी इंटरव्यू जिन कैंडिडेट्स ने अच्छा परफॉर्मेंस किया होगा उनकी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. इसके बाद फाइनल सिलेक्शन होगा और जो स्टूडेंट सलेक्ट होंगे उन्हें सब लेफ्टिनेंट के तौर पर ट्रेनिंग दी जाएगी. यही नहीं इसके बाद NAIC में 3 साल और अन्य ब्रांच में 2 साल प्रोबेशन पर सर्विस करनी होगी. इसके बाद स्थायी तौर पर उनकी पोस्टिंग भी दी जाएगी.

जानिए कितनी मिलेगी सैलरी

अगर आप सब लेफ्टिनेंट के तौर पर कैंडिडेट्स की बेसिक सैलरी हर महीने 56,100 रुपये दी जाने वाली है. आपको इस सैलरी में ही जोड़ कर कई सारे अन्य अलाउंस भी दिए गए हैं.