नई दिल्ली। त्यौहार हो, या फिर विधानसभा चुनाव के नजदीक आने की लहर, केंद्र सरकार ने जनता को बड़ी राहत देने के लिए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Price) में 200 रुपये तक की कटौती कर दी है। सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की है। इस सब्सिडी का फायदा उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों ही उठा पाएंगे। हर महिने गैस सिलेडर में होने वाले बदलाव के बाद अगस्त महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी। हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की दामों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

LPG की मौजूदा कीमतें देखें तो अगस्त महीने में राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये थी वहीं, मुंबई में 1102.50 रुपये, कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये की करीब थी। पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में बदलाव करती हैं।

मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक, उज्ज्वला रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र ये फैसला लिया गया है.

केंद्र सरकार ने इस बात को पिछले साल ही साफ कर दिया था कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थी ही उठा सकते है। बाकी अन्य किसी को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी।