7th Pay Commission Latest Update: यदि आप केंद्र सरकार के कर्मचारी है तो यह खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है। जो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस माह के अंत तक सरकार डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

हाल ही में केंद्र सरकार के अधीन कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से एक लेटर जारी किया है। जिसमें अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से प्रमोशन की योग्यताए बताई गई है। जैसे, लेवल एक से लेवल 2 तक के लोगो का प्रमोशन करने के लिए 3 साल की सर्विस का होना जरूरी है। वहीं, लेवल 2 से लेवल 4 तक के कर्मचारियों के प्रमोशन के लिए 8 साल तक काम करना जरूरी है।

इस बार भी 4 प्रतिशत का इजाफा संभव

जानकारों को उम्‍मीद है सरकार AICPI इंडेक्‍स के जनवरी से लेकर मई तक के आंकड़ों के आधार पर ही डीए का ऐलान करेगी। सरकार की तरफ से इस बार के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार सरकार की तरफ से डीए में बढ़ोत्तरी करने के लिए नया फॉर्मूला जारी किया जा सकता है।

महंगाई भत्‍ते के कैलकुलेशन के तरीके में बदलाव!

सूत्रों का दावा है कि लेबर म‍निस्‍ट्री ने इस बार महंगाई भत्ते की नियमों में बदलाव किया है, और मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Inde) की नई सीरीज जारी कर दी गई है। जी की गई मजदूरी दर सूचकांक के आधार पर वर्ष 2016=100 वाली WRI की नई सीरीज ने आधार वर्ष 1963-65 की पुरानी सीरीज को बदल दिया गया है।

कैसे क‍िया जाएगा कैलकुलेशन

7वें वेतन आयोग के महंगाई भत्ते की गणना वर्तमान दर के मूल वेतन से गुणा करके की जाती है। प्रतिशत की वर्तमान दर 12% है, यदि आपका मूल वेतन 56,900 रुपये डीए (56,900 x12)/100 है। महंगाई भत्ता प्रतिशत = पिछले 12 महीनों के सीपीआई का एवरजे-115.76. अब, जो भी आएगा वह 115.76 से विभाजित होगा। जो अंक सामने आएगें उससे 100 से गुणा किया जाएगा।

महंगाई भत्ते पर लगेगा टैक्स?

महंगाई भत्ता पूरी तरह से टैक्‍सेबल इनकम है। देश में आयकर नियमों के तहत आयकर रिटर्न (ITR) में महंगाई भत्ते के बारे में अलग से जानकारी देनी होती है