आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने इस सीजन में 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को गुड़ न्यूज़ दी है। आपको बता दंन कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 4% की बृद्धि की गई है। जिसके बाद इनका महंगाई भत्ते (डीए) 42 से बढ़कर 46 प्रतिशत हो चुका है। केंद्र सरकार के इस फैसले की उम्मीद पहले से जताई जा रही थी। माना जा रहा था की इस बार केंद्र सरकार 4 फीसदी महंगाई भत्ते को बढ़ाएगी।

आपको बता दें कि पंजाब सरकार के सीएम भगवंत मान ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बृद्धि का ऐलान भी 18 दिसंबर को कर दिया है। पंजाब सरकार की और से यह सरकारी कर्मचारियों को नए साल का तोहफा है क्योकि बढ़ा हुआ डीए 1 दिसंबर से लागू किया जाएगा। इसके बाद डीए बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा।

भगवंत मान ने दिया तोहफा

इस बारे में सीएम भगवंत मान ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा है “”आज पंजाब स्टेट मिनिस्ट्रियल सर्विस यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और उनके मसलों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की…
एक बड़ी खुशखबरी साझा कर रहा हूँ कि कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने जा रहे हैं… DA में 4% की बढ़ोतरी की जाती है जो कि 1 दिसंबर 2023 से लागू मानी जाएगी…”

अब 46% हुआ महंगाई भत्ता

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स लंबे समय से इस बढ़ोतरी का ऐलान कर रहें थे। अब मोदी सरकार ने 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। जिसके बाद में अब यह बढ़कर 46 प्रतिशत हो चुका है। इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से जोड़कर दिया गया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने के बाद में सरकारी कर्मचारी लोगों के वेतन में काफी उछाल देखने को मिलेगा।

4 प्रतिशत की बृद्धि के बाद कितना हो जाएगा वेतन

इस ऐलान के बाद में एक करोड़ कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को काफी राहत मिली है। बढ़ती महंगाई से मुकाबला करने के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारें हर 6 माह में डीए/डीआर दर में संशोधन करती हैं। इस संशोधन के बाद में न्यूनतम वेतन कैटेगिरी वाले कर्मचारियों के वेतन में 8280 रुपये की बृद्धि होगी। जिन कर्मचारियों का बेसिक वेतन 56900 रुपये से अधिक है उनकी सैलरी में इस बृद्धि के बाद 26174 रुपये की बढ़ोतरी होगी।