Old Pension Scheme जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं समय-समय पर सरकार की तरफ से आरबीआई के नए अपडेट्स आते रहते हैं ताकि देश की जनता को उसका लाभ मिल सके। हाल ही में केंद्र सरकार और पेंशनलकोष नियामक और विकास प्राधिकरण यानी की PFRDA की तरफ से अपने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के फैसले के बारे में नई सूचना दी गई है।

मुख्य रूप से इन राज्यों में Old Pension Scheme शुरू करने की मांग 

केंद्र सरकार और पेंशन कोर्स नियामक और विकास प्राधिकरण की तरफ से मुख्य रूप से पांच राज्यों में ओल्ड पेंशन स्कीम को दोबारा शुरू करने की सूचना दी गई है। इन राज्यों में मुख्य रूप से राजस्थान झारखंड छत्तीसगढ़ पंजाब और हिमाचल प्रदेश का नाम शामिल है। वित्त मंत्रालय ने हाल ही में संसद को इसकी सूचना देते हुए बताया है कि बहुत ही जल्द DA के तहत लोगों को उनका पैसा लौटाया जाएगा।

Must Read

OPS के अनुसार आखिरी बैच को पड़ेगा असर 

रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि ऑफिस के जो आखिरी बैच है जिनका रिटायरमेंट 2040 के समय है उन लोगों पर ऑफिस के इस फैसले का असर पड़ने वाला है। आपको बता दे जो लोग इस आखिरी मैच के तहत रिटायर होंगे उन्हें नई सूचना लागू होने से पेंशन 2060 के साल तक मिल सकेगा। पुरानी पेंशन स्कीम के तहत RBI की तरफ से जानकारियां साझा की जा रही है।

राज्य के वित्त में सुधार 2022-23 में भी रहा बरकरार

जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे राज्य के वित्त में जो सुधार 2021-22 में देखने को मिला था वह 22 23 के दौरान भी बरकरार रहा। इसका मुख्य कारण राजस्व घाटे की कमी रहा। राज्यों का संयुक्त रूप से सकल राजकोषीय घाटा GFD रहा । इस दौरान सकल घरेलू उत्पाद यानी की GDP का 2.8 प्रतिशत दूसरे साल के बजट के अनुमान के मुकाबले कम था। जानकारी के मुताबिक इस घाटी का मुख्य कारण राजस्व व्यवस्था थी।