आपने यदि अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो आपको पता होना चाहिए की सरकार ने आधार कार्ड को अपडेट कराने की आखरी तारीख को तय कर दिया है। आप इस तारीख तक अपने आधार कार्ड को मुफ्त अपडेट करा सकते हैं। आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज होता है। इसके न होने पर आपके सभी सरकारी या निजी कार्य रुक सकते हैं।

यदि अपने अपने आधार कार्ड को अभी तक अपडेट नहीं कराया है तो यह आपकी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। यदि आप अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराते हैं तो आप किसी फ्रॉड का शिकार भी आसानी से बन सकते हैं।

जान लें आधार कार्ड अपडेट कराने की आखरी तारीख

आपको बता दें कि सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आधार कार्ड बनाने वाली सरकारी संस्था UIDAE आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा आपको प्रदान कर रही है। यदि आप अपने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कराना चाहते हैं तो आप इसको 14 दिसंबर तक अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए आपको UIDAE की वेबसाइट या आधार सेंटर जाना होता है। इसके लिए आपसे कोई चार्ज भी नहीं लिया जाता है।

इस प्रकार से कर सकते हैं अपडेट

आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों ही तरीकों से अपडेट करा सकते हैं। लेकिन बायोमेट्रिक तथा ऐसे ही दूसरे कार्य ऑनलाइन माध्यम से नहीं हो पाते हैं। अतः इसके लिए आपको आधार सेंटर जाना होता है। इसके लिए आपको ऑनलाइन अपॉइनमेंट लेना होता है। जिसको आप UIDAE की वेबसाइट से मुफ्त में ले सकते हैं।