आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति पैसा कमाने में लगा हुआ है। हर व्यक्ति बड़ी मात्रा में पैसा कमाना चाहता है। यदि आप भी एक करोड़पति बनना चाहते हैं तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि आपको 1 करोड़ रुपया कमाने में कितना समय लगेगा। आपको बता दें कि यदि आप करोड़पतों बनना चाहते हैं तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना निवेश करना पडेगा तथा उसका आपको कितना रिटर्न मिलने वाला है।

आपको बता दें कि आप कम्पाउंडिंग इंट्रेस्ट से अपने पैसे को काफी तेजी से बढ़ा सकते हैं। आइये जानते हैं कि क्या है इसका गणित।

कम्पाउंडिंग इंट्रेस्ट से ऐसे बन सकते हैं अमीर

साधारण ब्याज आपके मूल धन या निवेश किये धन पर दिया जाता है। वहीं दूसरी और कम्पाउंडिंग इंट्रेस्ट की कैलकुलेशन आपके मूल धन तथा उसके इंट्रेस्ट पर की जाती है। कम्पाउंडिंग के इस प्रोसेस में आप अपने ब्याज के ऊपर ब्याज प्राप्त करते हैं। यदि आप 1 करोड़ रुपया जमा करने का विचार कर रहें हैं तो आपको कम्पाउंडिंग के 8-4-3 नियम से वाकिफ होना चाहिए।

आपको इसे एक उदाहरण से समझाते हैं। मान लीजिये की आप SIP के द्वारा म्यूचल फंड में मंथली 21 हजार 250 रुपये की राशि का निवेश करते हैं। जिस पर आपको प्रत्येक वर्ष 12% इंट्रेस्ट प्राप्त होता है तथा सालाना कम्पाउंडिंग इंट्रेस्ट भी प्राप्त होता है तो आपको 8 सालों में अपने पहले 33.37 लाख रुपये प्राप्त हो जाएंगे।

अब जानें कम्पाउंडिंग का जादू

अब आपको दूसरे 33 लाख रुपये जमा करने में सिर्फ 4 साल का समय लगेगा। इसके बाद तीसरे 33 लाख रुपये जमा करने में आपको मात्र 3 साल का समय लगेगा। इस प्रकार से आप मात्र 15 वर्ष में करोड़ पति बन सकते हैं। जब आप 22वें साल में पहुंचेंगे तो कम्पाउंडिंग इंट्रेस्ट के कारण अगले 33 लाख रुपये जमा होने में मात्र 1 वर्ष लगेगा।