आपको बता दें कि हालही में सरकार ने बैंकिंग सेक्टर के लिए बड़ा फैसला लिया है। जिसके अंतर्गत HDFC, ICICI या AXIS बैंक के खाता धारकों को बड़ी सुविधा प्रदान की जा रही है। जिसको लेकर काफी अच्छी खुशखबरी सामने आई है। आपको मालूम होगा ही की किसी भी बैंक की FD, ब्याज दरें या किसी भी सरकारी योजना को RBI ही देखता है। इन्ही चीजों को लेकर सरकार ने फैसला लिया है। आइये अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

सरकार ने लिया यह फैसला

आपको बता दें कि सरकार ने HDFC, ICIC, और AXIS बैंक को विदेशी खरीद पर वित्त सेवा देने के लिए हामी भर दी है। इसका कुल मतलब यह है कि यदि आप विदेश में कुछ खरीद फरोख्त करते हैं तो HDFC, ICIC, और AXIS बैंक आपको आर्थिक मदद दे सकते हैं। पहले यह सेवा मात्र सरकारी बैंक के पास ही थी लेकिन अब सरकार के फैसले के बाद ये तीन प्राइवेट सेक्टर के बैंक भी आपको यह सुविधा मुहैया करा सकेंगे। इन बैंकों को सरकार एक वर्ष के लिए 2 करोड़ रुपये की पूंजी प्रदान करेगी।

पहली बार हुआ है ऐसा

ऐसा पहली बार हुआ है जब सरकार ने तीन प्राइवेट बैंकों को यह सुविधा प्रदान की है। RBI ने अपने बयान में यह भी कहा है कि इन बैंकों पर नजर भी रखी जायेगी ताकी कोई भी गलती होने पर तुरंत एक्शन लिया जा सके। इस प्रकार से देखा जाए तो HDFC, ICIC, और AXIS बैंक के ग्राहकों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है।