नई दिल्ली। देश में केन्द्रीय सरकार ने आते ही अपनी जनता की सुविधाओं को देखते हुए की तरह की योजनाएं निकाली है। जिसमें बेटी हो, या महिला, या फिर बृद्ध लोग। इनका जीवन आर्थिक रूप से मजबूत रहे इसके ले सरकार समय समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती रहती हैं। जिससे इसका लाभ लाखों लोगों को मिलता है। अब सरकार ने एक ऐसी ही योजना निकाली है जिसका लाभ अविवाहित लोग या जिन लोगों की पत्नी की मृत्यु हो चुकी है,वे लोग उठा सकते है। सरकार इस योजना के जरिये इन लोगों को 3 हजार रुपये प्रति माह की सहयता प्रदान करती है।

कुवारें लोगों के लिए बनी इस योजना का नाम “वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना” है। यह योजना आर्थिक तौर पर कमजोर लोगो के लिए है। इस योजना के तहत विधवा महिलाएं भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत मिलने वाला आर्थिक लाभ विधवा, विधुर तथा अविवाहित लोगों को ही मिलेगा। आइये अब आपको बताते हैं की इस योजना में कौन कौन लोग पात्र होंगे।

योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ शर्ते रखी गई है। “वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना” में सिर्फ वे ही लोग आवेदन कर सकते हैं। जिनकी आयु 45 वर्ष से ज्यादा है। इस योजना के पहले चरण में सरकार ने 509 महिलाओं का चयन किया है। दिसंबर माह में इस योजना का आखिरी चरण पूरा हो चुका है अतः अब लाभार्थियों को पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा।

जान लें योग्यता

इस योजना में सिर्फ वे ही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 45 वर्ष से ज्यादा है। इसके अलावा आवेदनकर्ता हरियाणा का ही निवासी होना चाहिए। आवेदनकर्ता की सालाना आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम ही होनी चाहिए। जो लोग यह योग्यता रखते हैं। वे ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।