नई दिल्ली। केन्द्रीय सरकार आज के बेरोजगार युवा को  आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू कर रही है। जिसका फायदा उठाकर युवा वर्ग अपने छोटा सा बिजनिस शुरू करके मोटी कमाई कर सकते है।यह योजना ना केवल ग्रामीण लोगों के लिए बल्कि शहरी क्षेत्र के लोग भी इसका फायदा उठाकर तगड़ी कमाई कर सकते है।  इन योजना का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार बिना किसी गारंटी के डेढ़ लाख से ज्यादा का लोन दे रही है। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए पशुपालकों के पास दो दुधारू पशु होनें जरुरी है। सरकार इस योजना में अपनी क्रेडिट लिमिट को बढ़ाने के लिए फॉरमेलिटी को पूरा करने के बाद पशुपालक 3.20 लाख तक का लोन दे सकती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए अप्लीकेशन को बैंक पासबुक की डिटेल, पैन, आधार के साथ पशु चिकित्सालय से पेश कराए जाने वाला फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इस स्कीम के अंतर्गत 1.6 लाख तक का लोन पशुपालकों को बिना किसी गारंटी के मिल सकता है।

बैंक से क्रेडिट लिमिट बढ़ाने को लेकर मांगे गए दस्तावेज उपलब्ध कराने पर 3.20 लाख तक की क्रेडिट लिमिट मिल सकती है।
इसका अप्लीकेशन भरने से पहले किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा लेने वाले किसान पशु पालक क्रेडिट कार्ड के लाभ को किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा ही हासिल कर सकते हैं इसके लिए उनके बारे में बैंक से कॉन्टैक्ट करना होगा।