नई दिल्ली। केंद्र सरकार आज के युवाओ को इंडिपेंडेंट बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू कर रही  है। जिसका उपयोग करके बेरोजगार लोगो को रोजगार मिल रहा है जिसके बीच  ऐसी ही एक स्कीम काफी चर्चा में है जिसका इस्तेमाल करके लोग अमीर बन रहे हैं आज हम आपको उस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। केंद्र सरकार की इस स्कीम का नाम पीएम मुद्रा लोन योजना है।

सरकरा के द्वारा शुरू की गई पीएम मुद्रा योजना का फायदा उठाकर आप घर बैठे मोटी  कमाई कर सकते हैं।  यह योजना तीन कैटेगरी में डिवाइड की गई है, शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन। तीनों कैटेगरी में लोन की राशि अलग-अलग निर्धारित है।

यदि आप शिशु लोन योजना से जुड़ना चाहते है तो इसमें आपको मिनिमम 50 से 2 लाख रूपए तक राशि मिल जाएगी। इसके अलावा यदि आप किशोर लोन योजना के लिए आवेदन करते हैं तो इसमें आपको 2 से 5 लाख रुपये तक की धनराशि मिल जाएगी। वहीं यदि आप तरुण लोन के लिए आवदेन करते हैं तो आपको 5 से 10 लाख रुपये तक राशि मिल जाएगी, जिससे आप किसी भी तरह का बिजनेस कर सकते हैं।

सरकार की इस पीएम मुद्रा लोन योजना में आपको न्यूनतम ब्याज की दर 10-12 फीसदी वर्ष देनी होगी। इसके अलावा आप जिस भी बैंक से लोन के लिए एप्लाई करेंगे उसकी जो भी ब्याज दर होगी, आपके उसी के हिसाब से लोन मिल जाएगा।

पीएम मुद्रा लोन योजना पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

लोन के लिए सभी गैर कृषि उद्यम।
इसके बाद सूक्ष्म उद्यम और लघु उद्यम क्षेत्र के अंतर्गत।
आय सृजन गतिविधियों से जुड़े।
विनिर्माण, व्यापार और सेवाओं से जुड़े।
जिन्हें कर्ज की जरूरत 10 लाख रुपये तक है।