हमारे देश में लोगों को आर्थिक तंगी से बचाने के लिए कई तरह की सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं। इसमें बैंक से लेकर पोस्ट ऑफिस बढ़चढकर काम कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस में भी कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है, जिसमें से एक पोस्ट ऑफिस एफडी है।

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम 1, 2, 3 व 5 सालों तक के लिए है। इस अवधि के हिसाब से ब्याज की दरें भी अलग-अलग है। इस समय टीडी पर मिलने वाला अधिकतम ब्याज 7.5 फीसदी है, जो कि 5 सालों की एफडी पर मिलता है। लेकिन एक बार राशि को निवेश करने के बाद यदि आप अपने अकाउंट को मैच्योरिटी से पहले बंद करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी बड़ा नुकसान हो सकता है।

आप पोस्ट ऑफिस टीडी खाते को जमा की तारीख से छह महीने की समाप्ति से पहले बंद नहीं कर सकते हैं। यदि आप खाते को 6 महीने के बाद लेकिन 1 साल से पहले बंद करवाना चाहते हैं तो आपको निवेश पर सेविंग्स खाते पर लागू ब्याज दर से हिसाब से रिफंड मिलेगा। इस समय पोस्ट ऑफिस सेविंग खाते पर 4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है।

यदि आप 2, 3 और 5 साल के एफडी खाते को एक साल के बाद बंद करना चाहते हैं तो आपको टीडी पर लागू मौजूदा ब्याज दर से 2 फीसदी ब्याज काटकर पैसा वापस मिलेगा। यदि आपको 7 फीसदी हिसाब से ब्याज मिल रहा है, तो 1 साल के बाद कराएं गए प्रीमिच्योर क्लोजर पर 7 फीसदी की बजाय 5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा और यदि 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है तो प्री मैच्योर क्लोजर की स्थिति में ये ब्याज कम हो कर 5.5 फीसदी के हिसाब से मिलेगा।