Alert For Android User:  आज के समय ऑनलाइन बैंकिंग करने वालों को सतर्क रहना चाहिए। दरअसल किसी भी प्रकार के स्कैम से बचने के लिए ये जरूरी है। खासतौर पर गूगल पिक्सल, सैमसंग और वनप्लस स्मार्टफोन से ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले थोड़ा सावधान हो जाएं, क्योंकि सरकार की तरफ से इन ब्रांड्स के यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाली इंडियन कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम (CERT-In) के अनुसार, एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स जैसे गूगल पिक्सल, सैमसंग और वनप्लस ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड स्मार्टफोन को कुछ खतरा है। इन स्मार्टफोन यूजर्स के पर्सनल डाटा को ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है।

ऑनलाइन बैंकिंग बन गया है खतरा

आपकी जानकारी के लिए बता दे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आप भी एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो यह आपके लिए खतरा हो सकता है. दरअसल यह ओनरशिप वाला ओएस है. बता दे आईफोन के आलावा दुनिया के सभी फोन जैसे गूगल, सैमसंग, वनप्लस और नथिंक इसी गूगल बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं. ऐसे में इन सभी फोन के लोकेशन, बैंकिंग डिटेल सहित कई जरूरी जानकारी को बहुत ही आसानी से ट्रैक किया जा सकता है. इसके वजह से आपका डाटा बिलकुल भी सेफ नहीं है.

है इन स्मार्टफोन के लिए बड़ा खतरा

बात अगर आपके स्मार्टफोन के खतरे की करें तो ये उन स्मार्टफोन की biगूगल की करें तो जो स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम 11, 12, 12L, 13 पर काम करता है ये उनके लिए एक बड़ा खतरा है. अगर आप भी इस सकाम से बचना चाहते है तो आपको इसे बचने के लिए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा. क्योंकि बहुत सारे लोग अपने फोन को समय-समय पर अपडेट नहीं करते हैं. इसलिए आप ऐसा करने से बचे.

जानिए स्मार्टफोन कैसे अपडेट करें

  1. सबसे पहले आपको Setting ऑप्शन पर जाना है.
  2. इसके बाद आपको सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाना है.
  3. ऐसे में अगर आपने अब तक सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया है तो आपको इसे डाउनलोड करना होगा. और हो जाएगा आपका स्मार्टफोन अपडेट