नई दिल्ली। इंटरनेट के आने के बाद से बैंकिंग सेवाएं जितनी असान होती जा रही है उतनी ही मुश्किलें भी बढ़ती जा रही है। क्योकि मोबाइल में मिलने वाले एच की मदद से बैकों मे चोरी के क्राइम बढ़ते जा रहे है। जिसके चलते बैंकिंग फ्रॉड आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। जिससे बचने के लिए आरबीआई और एसबीआई समय समय पर नए निर्देश जारी करते हैं।

बैंकिंग फ्रॉड के द्वारा दे जाने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पका खाता तुंरत खाली हो सकता है। ओटीपी के बिना क्रेडिट कार्ड से पैसे काट लिए जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड वाले जरूर करें बीमा

बैंकिंग से लेकर आधार कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड से भी लोग पैसा निकालने में नही चूक रहे हैं। लगातार हो रही चोरी की खबरो को देखते हुए अब सरकार ने बैंक के लिए एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सबसे पहले एक बैक को छोड़कर इन बैंक में HDFC, ICIC, और AXIS बैंक में काम करने के लिए उचित कदम उठाए है।

दरअसल सरकार ने sbi को छोड़कर दूसरे बैंक के लिए जो फैसला इसलिए जा रहा है क्योकि इन निजी बैकों में चोरी की वारदातें ज्यादा देखने को मिलती है। इसके अलावा sbi एक सरकारी बैंक है जिस पर लोग काफी ज्यादा भरोसा करते है। इस बैंक में सभी डाटा गुप्त रखे जाते है जिससे चोरी की संभावनाए भी कम देखने को मिलती है। चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है

क्या है फैसला

आपकी जानकारी के लिए बता दे HDFC, ICIC, और AXIS बैंक में सरकार ने विदेशी खरीद पर वित्तिय सेवा देने के लिए हामी भर दी है. जी हाँ यानी की अब HDFC, ICIC, और AXIS बैंक के द्वारा आप विदेशी खरीद कर सकते है। पहले इस सेवा का लाभ सरकारी बैट की उठाते है लेकिन अब लोगों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए प्राइवेट बैंक भी इस सेवा का लाभ उठा सकते है।

वैसे बता दे ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है जब सरकार ने एक साथ तीन बैंक को विदेशी खरीद पर सेवा की अनुमति दी है। Rbi के तरफ से ये कहा गया है कि इन बैंक पर नज़र रखा जाएगा। क्योंकि अगर गलती से कोई गड़बड़ हो तो इन पर तुरंत एक्शन लिया जा सके।