Covid Vaccine Side : कोरोना महामारी का दौर तो आप सब जानते ही होंगे. इस दौर ने सब को हिला कर रख दिया है. इस महामारी के दौरान कई सारे लोगों की मौत हो चुकी है. लोगों को बचाने के लिए वैक्सीन बनाया गया है. दरअसल इस बीमारी के दौरान जो वैक्सीन बनाए गए थे वो वैक्सीन ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके थे.

दरअसल भारत में इस वैक्सीन को अदार पूनावाला के सीरम इंस्टिट्यूट में बनाया गया था जिसके बाद इसे कई सारे लोगों को लगाया गया. लेकिन अब इस कोरोना के बाद कहा जा रहा है की इसका साइड इफ़ेक्ट नज़र आ रहा है जो लोगों को नुक्सान पंहुचा रहा है.

कोविशील्ड वैक्सीन लगाया है तो आ सकता है हार्ट अटैक!

आपकी जानकारी के लिए बता दे एक मामले में खुद एस्ट्राजेनेका ने इस बात को कबूल किया है कि कोरोना वैक्सीन जो की कोविशील्ड है उसे लगाने के बाद शरीर में खून के थक्के बनने लग रहे हैं जो दुष्प्रभाव को पैदा करती है. इसी खून के थक्के के वजह से हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और प्लेटलेट्स गिरने का कारण बन रही है.

एस्ट्राजेनेका ने किया कबूल

बता दे एस्ट्राजेनेका कंपनी ने खुद ही इस बात को कबूल किया है की इस वैक्सीन के वजह से लोगों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) की वजह बन सकता है. ऐसे में जितने लोगों को वैक्सीन लगी है हो सकता है उन में से किसी एक को इसको लेकर दिक्क्त हो सकती है.

देना पड़ेगा मुआवजा

लोगों की सुरक्षा को नज़र में रख कर एस्ट्राज़ेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन अब यूके में नहीं मिल रही है. हो सकता है इसके लिए कंपनी को भारी मुआवजा देना पड़ सकता है.