नई दिल्ली. 80 के दशक में सुपरस्टार की लिस्ट में शामिल रहे गोविंदा भले ही अब फिल्मं में नजर नही आते है लेकिन एक समय सा था जब उनका इस इंडस्ट्री में राज हुआ करता था। उनकी हर क फिल्म सुपरहिट साबित होती है। जेसकि चलते वो एक दिन में कई फिल्म साइन करके उस पर काम भी करते थे। उनके अदाकारी के सामने बड़े से बड़े स्टार्स तक साथ काम करने से डरते थे। गोविंदा ने अपने करियर के शुरुआती दिनों फिल्मों में काम करने के दौरैन बैसे तो कई र्कार्ड बने है लेकिन एक रिकॉर्ड को सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान जैसे बड़े सुपरस्टार तक तोड़ने में सफल नहीं हो पाए हैं।

गोविंदा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1986 में आई फिल्म लव 86 से की थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। इसके बाद से तो जैसी उनकी किस्मत का ताला ही खुल गया हो, उन्होंने धड़ाधड़ एक के बाद एक 70 से ज्यादा फिल्मों साइन करके एक रिकार्ड बनाया था

उस समय के दौर में इतनी फिल्म किसी भी बड़े स्टार के पास नही थी। जिसका खुलासा खुद उन्होंने साल 1987 में ‘घर में राम गली में श्याम’ फिल्म सेट पर एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने बताया था कि, ‘मैंने 70 फिल्में साइन की थी. जिनमें से 8 से 10 फिल्में बजट के चलते बंद हो गई। इसके अलावा 4 से 5 फिल्में मेरी डेट्स और शेड्यूल की इश्यूज की वजह से छोड़ दी गई थी।’

एक दिन में पांच फिल्मों की शूटिंग करते थे गोविंदा

जब इंटरव्यू में गोविंदा से पूछा गया था कि वह एक दिन में कितनी फिल्मों की शूटिंग कर लेते थे, तो उन्होंने कहा, ‘ये फिल्म की स्क्रीप्ट पर डिपेंड करता है. कभी मैं एक दिन में दो फिल्म की शूटिंग करता हूं तो कभी चार से पांच फिल्मों की। ’ गोविंदा ने ये भी बताया कि उन्हें हर फिल्मों की स्क्रिप्ट याद रहती है और वह आसानी अपनी फिल्मों के किरदार में ढल जाते हैं।

कैसे डूबा गोविंदा का करियर?

गोविंदा ने अपने करियर के डूबने का सबसे बड़े कारण का खुद खुलासा करते हुए था कि जब वह अपने करियर के पीक पर थे, तब उनके उनकी झोली में कई बड़ी फिल्मों के ऑफर आए थे लेकिन उन्होने सभी को रिजेक्ट कर दिया था। इतना ही नही गोविंदा के पास ‘ताल’, ‘चांदनी’, ‘देवदास’ और ‘गदर’ जैसी फिल्में भी ऑफर हुई थीं, जिन्हें उन्होंने किसी ना किसी कारणों से ठुकरा दिया था. नजीता यह निकला कि एक समय ऐसा आया कि उनके पास काम करने के लिए एक भी फिल्म नही बची। और 90 के दशक में गोविदा बड़े पर्दे की दुनिया से खोते हुए नजर आने लगे। उन्हें आखिरी बार वह फिल्म रंगीला राजा में देखा गया था। जो साल 2019 में रिलीज हुई थी।